सीजेपी मोहल्ला सेंटर से मिले मेडिकल सपोर्ट से पत्ती देवी के स्वास्थ में सुधार नेबुलाइज़र मशीन का इस्तेमाल करने से भी बहुत आराम है, अब इन्हेलर की ज़रूरत नहीं पड़ रही है

07, Jun 2021 | CJP Team

उमेश चंद्र यादव, पु/त्र श्री गोरख नाथ यादव, जो A 11/66A G, नया महादेव, राजघाट वाराणसी के निवासी हैं, वो हमारे CJP मोहल्ला सेंटर पर 20/5/21 को आये थे फैमली किट लेने के लिये तब उन्होंने अपनी माता “पत्ती देवी” के बारे में बताया कि वो बीमार रहती हैं उनको साँस की बीमारी है।

उसी दिन सीजेपी द्वारा संचालित राजघाट मोहल्ला हेल्थ सेंटर ने उनको ऑक्सीमीटर (oximeter) इशु कर दिया, ताकि वो अपनी माता का ऑक्सीजन लेवल (oxygen level) देख सकें। दो दिन बाद हमने उमेश जी से बात की और उनकी माता के बारे में पूछा, उमेश जी ने कहा कि ऑक्सीमीटर से उनको बहुत मदद मिली, हम ये जान पा रहे हैं की उनकी क्या स्थिति है। कुछ दिनों बाद 27/5/21 को वो ऑक्सीमीटर लेकर आए और कहने लगे कि क्या वे कुछ और दिनों के लिए ऑक्सीमीटर रख सकते हैं? तो हमलोगों ने कहा कि बिलकुल आपको री इशू कर दिया जायगा, और साथ ही ये भी बताया कि सीजेपी की कोशिश से सेंटर पर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर कल आ रहा है, अगर ज़रूरत हो तो आप को वो भी ईशु कर दिया जायगा। ये सब मुफ्त सुविधाएं सेंटर दे रहा है।

28/5/21 को हमारे मोहल्ला सेंटर पर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर आया और सबसे पहले हमने उमेश जी से पूछा कि क्या उनको मशीन की ज़रूरत है?

अगले ही दिन उमेश जी 29/5/21 को हमरे मोहल्ला सेंटर पर आ गए और कहा कि उनकी माता जी का ऑक्सीजन लेवल 87 है, सेंटर ने उनको तुरंत ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, नेबुलाइज़र मशीन, नेबुलाइज़र की दवा, ऑक्सीमीटर और वेपराइज़र इशु कर दिया। सीजेपी के स्टाफ, मुशर्रत अली जी ने उमेश जी के घर जा कर ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर के इस्तेमाल और उसके बारे मे ज़रूरी बातें भी बताई। मुशर्रत जी ने ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर को चला कर और श्रीमती पत्ती देवी जी को ऑक्सीजन कैसे देना है सब विस्तार से बताया। ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर से ऑक्सीजन देने पर पत्ती देवी जी का ऑक्सीजन लेवल 96 आ जाने से घर वालों ने राहत की सांस ली। परिवार वालों को सीजेपी के स्टाफ ने डॉक्टर की सलाह भी लेने को कहा।

हम लगातार उमेश जी से संपर्क में हैं और उनकी माता के जी के स्वास्थ के बारे में पता करते रहते हैं।

पत्ती देवी के पति गोरखनाथ यादव जी ने बताया कि वे ऑक्सीजन लेवल चेक करते रहते हैं, जब 90 से कम चला जाता है तो ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर लगा देते हैं, जिससे बहुत आराम मिलता है और लेवल भी 95 से ऊपर चला जाता है। नेबुलाइज़र मशीन का इस्तेमाल करने से भी बहुत आराम है, अब इन्हेलर की ज़रूरत नहीं पड़ रही है। गोरखनाथ जी ने आगे कहा कि “हम आर्थिक रूप से कमजोर हैं, रिटायर्ड हैं और कोई पेंशन भी नहीं है। सीजेपी और मोहल्ला सेंटर के हम शुक्रगुजार हैं, वरना हम लोग इस कोरोना महामारी मे कहाँ जाते? अस्पताल में कोई डॉक्टर नहीं देख रहे है। हमारी पत्नी की हालत बहुत खराब थी अगर ये सुविधाएं नहीं मिलती तो कुछ भी हो सकता था।”

 

और पढ़िये-

कोविड के खिलाफ CJP: यूपी के पूर्वांचल में मेडिकल किट बांटने की तैयारी

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Go to Top