Menu

Citizens for Justice and Peace

कोविड के खिलाफ CJP: यूपी के पूर्वांचल में मेडिकल किट बांटने की तैयारी यूपी पूर्वांचल के नौ जिलों में CJP द्वारा परिवार और मोहल्ला किट की आपूर्ति की जाएगी

19, May 2021 | CJP Team

सिटीजन फॉर जस्टिस एंड पीस (CJP) के वॉलंटियर्स ने दिन रात की अथक मेहनत करते हुए 17 मई, 2021 को पूर्वांचल परियोजना का कार्य पूरे जोरों पर शुरू किया है। इसमें उत्तर प्रदेश में मऊ, गाजीपुर, घोसी, जौनपुर और बनारस जिलों के कुछ हिस्सों में परिवार और मोहल्ला केंद्रों के लिए आवंटित मोहल्ला किट और परिवार किट का वितरण, लेखा और विवरण शामिल है।

देशव्यापी लॉकडाउन ने दैनिक वेतन भोगियों और कम आय वाली नौकरियों वाले लोगों की आजीविका पर बुरा प्रभाव डाला है। कोविड संकट से लड़ने के लिए ठेला वालों के परिवार, टैक्सी और ऑटो रिक्शा चालक, सब्जी विक्रेता, बढ़ई, कबाड़ खरीदने वाले, डिलीवरी बॉय, वेटर, घरेलू नौकर, एचआईवी/एड्स से पीड़ित लोग, ट्रांसजेंडर, यौनकर्मी, अनाथ और निराश्रित लोगों को हमारी तत्काल मदद की जरूरत है। ऐसे संकट के समय में CJP ने मुंबई महानगर क्षेत्र में ऐसे 5,000 से अधिक परिवारों को राशन और आवश्यक आपूर्ति प्रदान करने के लिए कई समान सोच वाले संगठनों के साथ भागीदारी की है। हम आपसे उदारतापूर्वक दान करने का आग्रह करते हैं ताकि कोई भी भूखा न सोए।

इससे पहले, टीम सीजेपी ने कोविड से मुकाबला करने वाले जागरूकता अभियान आदि का विस्तृत रूप से प्रसार किया है। इस सप्ताह, टीम सीजेपी जमीनी स्तर पर अगले चरण की शुरुआत करने के लिए तैयार है, जो दो प्रकार की है- चिकित्सा किट वितरित करना जिसमें साबुन युक्त एक परिवार किट पूर्वांचल क्षेत्र में रहने वाले लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके साथ ही सामुदायिक केंद्रों पर वितरण के मास्क, पैरासिटामोल स्ट्रिप्स, एक ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर और अन्य चीजों के साथ एक मोहल्ला किट भेजी जाएगी।

यहां हमारी वॉलंटियर्स का एक छोटा वीडियो है जो हिंदी में परियोजना के बारे में बता रही हैं और किट के महत्व को दर्शा रही हैं।

 

अच्छी सोच वाले लोगों की बदौलत, सीजेपी उपरोक्त जिलों में एक मोहल्ला किट और 200 परिवार किट प्रति कोविड-सेंटर पर भेजने के लिए पर्याप्त धन इकट्ठा करने में कामयाब रहा। इसके अलावा, टीम के सदस्यों ने बनारस के राजघाट, सरैया, मल्लाह बस्ती और किला कोहना शहरों में 11 परिवारों को संबंधित किट पहले ही वितरित कर दी हैं।

इसी तरह गाजीपुर और जौनपुर जिलों में सोमवार से वितरण शुरू हो गया। दोनों प्रकार के किट भी उसी दिन बनारस के आजमगढ़ और सराय मोहना शहर में भेजे गए। वर्तमान में, एक परिवार किट के लिए लगभग रु. 200 और एक मोहल्ला किट के लिए करीब 10,440 रु. की जरूरत होती है। यदि संगठन अधिक धन प्राप्त करने का प्रबंधन करता है, तो इसका विस्तार उत्तर प्रदेश के संकटग्रस्त क्षेत्रों में अधिक लोगों तक किया जा सकता है।

इस सबके बावजूद, पूर्वांचल यूपी के विशेष रूप से बुनकरों, अर्धकुशल श्रमिकों, दलित, मल्हार, ओबीसी और कारीगर समुदायों को पूरे क्षेत्र में लगभग 800-1,200 फैमिली किट और 10 मोहल्ला किट प्रदान करने का लक्ष्य है। डॉ. मुनिज़ा ख़ान द्वारा परिकल्पित इस परियोजना में वाराणसी और अन्य शहरों में उन समुदायों को शामिल करने की भी उम्मीद है, जिन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।

18 मई को सीजेपी मऊ, घोसी और सरैया में वितरण शुरू करेगी। तब तक टीम मेंबर गाजीपुर में जौनपुर एसडीएम और पंचायत प्रमुखों के साथ बैठक की तैयारी कर रहे हैं। टीम को उम्मीद है कि गाजीपुर में जल्द से जल्द वितरण शुरू हो जाएगा।

इसके अलावा, टीम सीजेपी ने पहले ही लगभग 5,000 टीकाकरण पैम्फलेट और आइसोलेशन गाइड तैयार कर लिए हैं, जो स्वास्थ्य संकट के दौरान पालन किए जाने वाले उचित सोशल डिस्टेंस के दिशा-निर्देशों के बारे में जागरूक करेंगे।

सभी स्वयंसेवकों ने स्कूटी और रिक्शा के माध्यम से आपूर्ति परिवहन के लिए कड़ी मेहनत की और फिर क्षेत्र के अनुसार किटों को पैक किया। यह सुनिश्चित करते हुए कि थके हुए स्वयंसेवकों को भी उचित आराम मिले। CJP अपने काम के दौरान नागरिकों को उचित स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद करता है। टीम के सदस्यों को आस-पास के क्षेत्रों से विचलित करने वाली खबरों के बाद काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है। यहां दो महिला स्वयंसेवक उत्तर प्रदेश में चल रही कोविड-स्थिति के बारे में बात कर रही हैं।

महानगरीय और क्षेत्रीय भारत के बीच लंबे समय से संचार गैप के साथ इन मुद्दों को स्वीकार करते हुए CJP छोटे शहरों को आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच की अनुमति देने के लिए ऐसी पहल जारी रखेगा। उम्मीद है कि लोगों के ज्यादा से ज्यादा समर्थन, धन और स्वयंसेवी कार्य के साथ, यह कार्य बढ़ता रहेगा।

 

1 Comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Go to Top