मुस्लिम महिलाओं को यौन उत्पीड़न की धमकी: कानून कैसे उनकी रक्षा करता है? अपमानजनक "दक्षिणपंथी अभियान" उन्हें उनके लिंग और धर्म दोनों के कारण लक्षित करते हैं

22, Apr 2022 | CJP Team

मुस्लिम महिलाओं को तेजी से ऑनलाइन और सामाजिक स्तर पर यौन धमकियों से निशाना बनाया जा रहा है। खुले तौर पर अपमानजनक व्यवहार को अक्सर दक्षिणपंथी चरमपंथियों और बहुसंख्यक समुदाय के सामाजिक-सांस्कृतिक रूप से प्रभावशाली लोगों का संरक्षण प्राप्त है। इसलिए, तेजी से आम होते जा रहे ऐसे खतरों से संबंधित कानूनी प्रावधानों की पड़ताल करने का समय आ गया है।

उदाहरण के लिए, खैराबाद, यूपी के ‘महंत’ और ‘हिंदुत्ववादी’ नेता बजरंग मुनि दास हेट स्पीच को ले लें। 2 अप्रैल, 2022 को, दास ने सीतापुर में एक मस्जिद के बाहर अपनी गाड़ी रुकवाकर समर्थकों को संबोधित करते हुए मुस्लिम महिलाओं को खुलेआम यौन उत्पीड़न की धमकी दी। दास के दर्शकों में वे लोग शामिल थे जो हिंदू नव वर्ष के अवसर पर एक जुलूस का हिस्सा थे। हाल ही में निकाले गए इस तरह के कई जुलूसों की तरह, इस जुलूस को भी मस्जिद के सामने रोका गया। यहीं पर दास ने लाउडस्पीकर में कहा, “यदि आप किसी [हिंदू] लड़की को छेड़ते हैं, तो मैं आपकी बेटियों और बहुओं को आपके घर से अपहरण कर लूंगा, और सार्वजनिक रूप से उनका बलात्कार करूंगा।” बलात्कार की धमकी को वीडियो में फिल्माया गया और उसके तुरंत बाद ऑनलाइन वायरल हो गया।

अपराध का संज्ञान लेते हुए और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए, राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने कहा, “NCW को ट्विटर पर महंत बजरंग मुनि का एक वीडियो मिला है जिसमें उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में एक सभा को संबोधित करते हुए मुस्लिम महिलाओं के अपहरण और बलात्कार की धमकी दी गई है। बताया गया है कि मौके पर पुलिस के जवान भी मौजूद थे। हालांकि, उनमें से किसी ने भी उन्हें महिलाओं के खिलाफ इस तरह का अपमानजनक बयान देने से नहीं रोका।”

8 अप्रैल, 2022 को, उत्तर प्रदेश पुलिस ने आखिरकार दास के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। व्यक्ति या किसी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के जानबूझकर इरादे से बोलना), 354 (यौन उत्पीड़न, यौन टिप्पणी करना) और 509 (शब्द, हावभाव या कार्य का उपयोग करके किसी महिला के शील का अपमान करना) दंड संहिता (आईपीसी) के तहत मामला दर्ज किया गया।

नफरत के निशाने पर मुस्लिम महिलाएं

यह पहली बार नहीं है जब मुस्लिम महिलाओं को निशाना बनाया गया है। सिटीजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) ने मई 2021 में मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसक सामग्री को लेकर ट्विटर से संपर्क किया था। हम ऐसी सामग्री को बढ़ावा देने वाले अनियंत्रित अकाउंट्स के कई उदाहरणों को प्रकाश में लाए जो न केवल अश्लील थे बल्कि मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा का महिमामंडन भी करते थे। विचाराधीन अकाउंट्स ने हर दिन हिजाब में महिलाओं के सैकड़ों अश्लील वीडियो साझा किए, जिसमें भड़काऊ कैप्शन के साथ मुस्लिम महिलाओं को वस्तुओं के रूप में प्रस्तुत किया गया, जिसका मतलब यौन शोषण था। भगवा हिजाब में हिंदू पुरुषों और गर्भवती महिलाओं की फोटोशॉप्ड तस्वीरें भी इन अकाउंट्स द्वारा व्यापक रूप से साझा की गईं। हमारी शिकायत के बाद ऐसे इक्कीस अकाउंट्स को हटाया गया था।

यह तथ्य निर्विवाद है कि सोशल मीडिया धर्म, क्षेत्र, राजनीतिक संबद्धता और यहां तक ​​कि राष्ट्रीयता की परवाह किए बिना, सभी महिलाओं के लिए और सभी के लिए विषाक्त हो सकता है। लेकिन भारत में, विशेष रूप से मुस्लिम महिलाएं एक सुनियोजित दक्षिणपंथी अभियान के अधीन हैं, उनके साथ लिंग और धर्म दोनों के कारण दुर्व्यवहार किया जाता है। यह तत्कालीन सरकार की मौन सहमति से और भी बदतर हो गया है जो नफरत से भरी विचारधारा को आश्रय देती है।

यद्यपि सभी लिंगों के लोग ऑनलाइन हिंसा और दुर्व्यवहार का अनुभव कर सकते हैं, महिलाओं द्वारा अनुभव किया गया दुर्व्यवहार अक्सर प्रकृति में केवल सेक्सिस्ट या स्त्री विरोधी नहीं होता है, बल्कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा की ऑनलाइन धमकियों को अक्सर यौनकृत किया जाता है और इसमें महिलाओं के शरीर और व्यक्ति के विशिष्ट संदर्भ शामिल होते हैं। इस तरह की मौखिक लैंगिक हिंसा और दुर्व्यवहार का उद्देश्य महिलाओं को शर्मसार करने, डराने, नीचा दिखाने, अपमानित करने या चुप कराने के लक्ष्य के साथ महिलाओं के लिए ऑनलाइन एक शत्रुतापूर्ण वातावरण बनाना है।

ट्विटर पर पेशेवर रूप से सफल और प्रभावशाली मुस्लिम महिलाएं भी हैं, जिनके सत्यापित अकाउंट्स हैं, जिन्हें अक्सर गाली-गलौज और यौन हिंसा की धमकियों का सामना करना पड़ता है। द वायर के लिए काम करने वाली प्रसिद्ध पत्रकार आरफ़ा खानम शेरवानी ने आर्टिकल 14 को बताया कि बेगम और हिजाबी जैसे शब्दों को मुस्लिम महिलाओं पर हमला करने के लिए यौन गालियों में बदल दिया गया है, जैसे जिहादी का इस्तेमाल मुस्लिम पुरुषों को गाली देने के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा, “हलाला शब्द का इस्तेमाल आईटी सेल ट्रोल्स द्वारा एक कोडित बलात्कार की धमकी के रूप में किया जाता है। यह मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा और अन्य अपराधों को भड़काने का प्रयास करने के लिए एक अभियान है, लेकिन इसका बड़ा लक्ष्य मुस्लिमों को समाज से अलग करना है।”

जुलाई 2021 में, लगभग 80 मुस्लिम महिलाओं को S**li Deals ऐप पर “नीलामी के लिए” रखा गया था, और जनवरी 2022 में, B**li Bai ऐप पर 100 से ज्यादा मुस्लिम महिलाओं को लक्षित किया गया था। B**li और S**li दोनों ही यौन रूप से अपमानजनक शब्द हैं जिनका इस्तेमाल मुस्लिम महिलाओं को निशाना बनाने के लिए किया जाता है। दोनों ही मामलों में, किसी भी प्रकार की कोई वास्तविक बिक्री नहीं हुई थी – इसका उद्देश्य मुस्लिम महिलाओं को उनकी व्यक्तिगत छवियों को शेयर करके नीचा दिखाना और अपमानित करना था, और साथ ही उनकी व्यक्तिगत जानकारी साझा करके उन्हें परेशान करना भी था।

S**li Deals ऐप द्वारा लक्षित ऐसी ही एक युवती नूर महविश ने CJP पर एक ब्लॉग में अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, “GitHub पर होस्ट किए गए S**li Deals ऐप में मुस्लिम महिलाओं के प्रोफाइल को उनकी तस्वीरों के साथ सूचीबद्ध किया गया था, मानो वे वस्तुएं हों। मेरी तस्वीर और जानकारी भी सार्वजनिक की गई। मेरे साथ, 80 अन्य मुस्लिम महिलाएं थीं, जिन्हें उस ऐप पर सूचीबद्ध किया गया है। जिन महिलाओं को निशाना बनाया गया, वे सोशल मीडिया पर बहुत मुखर हैं, वे गर्व से अपने समुदाय का प्रतिनिधित्व करती हैं और इस फासीवादी शासन के खिलाफ बहादुरी से लड़ रही हैं। S**li Deals में सूचीबद्ध लोगों के पीछे सबसे आम बात यह है कि वे मुखर भारतीय मुस्लिम महिलाएं हैं। ”

139,000 ट्विटर फॉलोअर्स वाली कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय समन्वयक हसीबा अमीन ने ईद से एक दिन पहले 13 मई को अपना ट्विटर खोला, यह पता लगाने के लिए कि उन्हें एक ऑनलाइन “नीलामी” में “बेचा” गया था। उन्होंने ट्वीट किया, “ये लोग मेरे मालिक होने का दावा कर मेरी बोली लगा रहे हैं और इस हैंडल का दावा है कि मुझे किसी को बेच दिया गया है।” इस घटना को लेकर अमीन ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। पत्रकार सानिया अहमद को भी एक अज्ञात अकाउंट Sullideals101 ने निशाना बनाया। उन्होंने आर्टिकल 14 को बताया “यह अकाउंट पिछले एक साल से मुझे परेशान कर रहा है। मैंने शिकायत की थी लेकिन वह बेकार गई।”

सबरंगइंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, अल्पसंख्यक मुद्दों पर संयुक्त राष्ट्र के विशेष प्रतिवेदक, डॉ फर्नांड डी वेरेन्स ने मुस्लिम विरोधी ‘S**li Deals’ को हेट स्पीच के रूप में नोट किया है। वेरेन्स ने कहा कि भारत में मुस्लिम महिलाओं के इस तरह के उत्पीड़न की निंदा की जानी चाहिए और कानून को “जैसे ही ऐसा होता है” इसके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि “अल्पसंख्यकों के सभी मानवाधिकारों को पूरी तरह और समान रूप से संरक्षित करने की आवश्यकता है।”

ऑनलाइन यौन शोषण के दुष्परिणाम

मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा की इस तरह की घटनाओं के नतीजे के रूप में सांप्रदायिक हिंसा और नरसंहार हुए हैं, जिन्होंने दशकों से भारत के सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचाया है। 2002 के गुजरात नरसंहार और 2013 के मुजफ्फरनगर नरसंहार दोनों में मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ हिंसा के हथियार के रूप में बलात्कार और लैंगिक हिंसा का इस्तेमाल किया गया था।

गुजरात में मुस्लिम विरोधी नरसंहार शुरू होने से ठीक पहले, हमने मुसलमानों के खिलाफ नफरत फैलाने वाले संदेशों के सैकड़ों पैम्फलेट का बड़े पैमाने पर वितरण देखा। मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को बढ़ावा देने वाला जिहादी शीर्षक वाले पैम्फलेट प्रसारित किये गए थे। अगले कुछ महीनों में 300 से 500 मुस्लिम महिलाओं का बलात्कार किया गया, उनकी हत्या की गई और सार्वजनिक रूप से उनका सामूहिक अपमान किया गया। सीजेपी सचिव तीस्ता सेतलवाड़, जो 2002 की गुजरात हिंसा और उसके बाद की घटनाओं का दस्तावेजीकरण कर रही थीं, ने इसे जमीनी स्तर पर देखा जब उन्होंने राहत शिविरों में महिलाओं का साक्षात्कार लिया और उन्होंने वरिष्ठ पत्रकार और मानवाधिकार रक्षक के साथ अपने प्रत्यक्ष अनुभव साझा किए।

इस यौन प्रेरित प्रचार ने दो लक्ष्य हासिल किए: एक विशेष समुदाय की महिलाओं को सामूहिक यौन हिंसा के लक्ष्य के रूप में देखने वाले लोगों का समूह बनाना और महिलाओं के सम्मान पर हमला कर सामूहिक हिंसा को उकसाने वाली हरकतें करना।

2002 के नरसंहार से पहले की इस हेट स्पीच का विवरण कम्युनलिज्म कॉम्बाट ने, मार्च-अप्रैल 2002, पैम्फलेट पॉइज़न नामक अंक में दर्ज़ किया था। द कंसर्नड सिटीजन ट्रिब्यूनल, क्राइम्स अगेंस्ट ह्यूमैनिटी, गुजरात 2002 ने भी इसे (मीडिया की भूमिका), हेट स्पीच और हेट राइटिंग को पूरी तरह से प्रलेखित किया। गुजरात दंगों की 20वीं बरसी पर, सीजेपी की सचिव ने 1990 के दशक की शुरुआत से उस राज्य में इस तरह की हेच स्पीच का दस्तावेजीकरण किया था, जो अब राष्ट्रीय हो गया है।

उस समय, संचार का साधन पैम्फलेट तक सीमित था, लेकिन अब वही संदेश बहुत व्यापक, राष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित किया जा रहा है, जिसे ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म द्वारा सुगम बनाया गया है। ऑनलाइन सेक्सिस्ट या महिला द्वेषपूर्ण दुर्व्यवहार और धमकियां आम हो गई हैं। कुछ खातों को निलंबित करना या कुछ ट्वीट्स को हटाना ऐसे उपाय हैं जो इन समेकित, व्यापक, राजनीतिक रूप से संचालित अभियानों पर केवल छोटे से डेंट हैं, जिनका उद्देश्य उनके अवैध कृत्यों के लिए ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग और हेरफेर करना भी है। भारत में लक्षित सांप्रदायिक गड़बड़ी का इतिहास रहा है, तब भी जब सोशल मीडिया नहीं था, इसलिए हम केवल कल्पना कर सकते हैं कि सोशल मीडिया पर इस तरह के प्रचार के परिणाम अब क्या हो सकते हैं।

ऑनलाइन इस्लामोफोबिक, जातिवादी और स्त्री विरोधी दुर्व्यवहार प्रकृति बताती है कि यह संगठित समूहों द्वारा निर्मित और प्रसारित किया जाता है। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के मीडिया और संचार विभाग में पढ़ाने वाली प्रोफेसर शकुंतला बनजी द्वारा किए गए अध्ययन इस बात का समर्थन करते हैं। अक्सर, जब ऐसे मामलों की बात आती है, विशेष रूप से हाशिए के वर्गों की महिलाएं निशाने पर आती हैं। इन्हें निशाना बनाने वाले लोग राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक दोनों तरह की शक्ति और दबदबा रखने वाले लोगों के मोहरे होते हैं। रामनाथ भट द्वारा सह-लेखित उनकी पुस्तक सोशल मीडिया एंड हेट, इस विषय के बारे में अधिक जानने की इच्छा रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन है।

सीजेपी के सहयोगी संगठन, सबरंगइंडिया ने सोशल मीडिया पर व्यवस्थित रूप से नफरत की प्रवृत्तियों का दस्तावेजीकरण किया है, विशेष रूप से अपमानजनक #हैशटैग सार्वजनिक क्षेत्र में कैसे फैलते हैं और अल्पसंख्यकों को प्रभावी रूप से लक्षित करते हैं।

जिस आसानी और गति के साथ ट्विटर पर महिला विरोधी, इस्लामोफोबिक व हिंसक कंटेंट का प्रसार हो रहा है,  कंपनी से तत्काल और पर्याप्त प्रतिक्रिया की आवश्यकता है, फिलहाल इसकी कमी नजर आती है। इसके एल्गोरिदम ऐसी सामग्री का पता लगाने में विफल रहते हैं। जब तक कोई उपयोगकर्ता किसी विशेष ट्वीट को मैन्युअल रूप से रिपोर्ट नहीं करता है, तब तक इसे हटाया नहीं जाता है और ज्यादातर मामलों में रिपोर्ट किए जाने के बाद भी, वांछित दर्शकों तक पहुंचने से पहले इसे डाउन नहीं किया जाता है। ज्यादातर गुमनाम अकाउंट्स, जानते हैं कि भारत में किसी के लिए गलत या अभद्र भाषा के लिए मुकदमा चलाने की शायद ही कोई मिसाल हो। वे यह भी जानते हैं कि भले ही एक हैंडल को प्लेटफॉर्म द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया हो, लेकिन किसी अन्य अनाम हैंडल का उपयोग करके दूसरा खाता स्थापित करना आसान है। तथ्य यह है कि वे ट्विटर की कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाली सामग्री के बावजूद इतनी व्यापक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम हैं, इसका मतलब है कि वे अधिक से अधिक अकाउंट्स बनाने में सक्षम हैं।

कई महिलाओं द्वारा ऑनलाइन अनुभव की जाने वाली हिंसा और दुर्व्यवहार का उनके स्वयं को समान रूप से, स्वतंत्र रूप से और बिना किसी भय के व्यक्त करने के अधिकार पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा कमीशन किए गए दिसंबर 2021 के सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि जो महिलाएं प्लेटफॉर्म पर अधिक सक्रिय हैं, उन्हें कम सक्रिय महिलाओं की तुलना में ज्यादा ऑनलाइन दुर्व्यवहार का अनुभव करना पड़ा। 40 प्रतिशत महिलाएं जो दिन में एक से अधिक बार प्लेटफॉर्म का उपयोग करती हैं उन्हें सप्ताह में एक बार से कम प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाली तेरह प्रतिशत महिलाओं की तुलना में ज्यादा निशाना बनाया जाता है।

कानूनों का उल्लंघन

भारतीय दंड संहिता:

  • धारा 153: दंगा करने के इरादे से जानबूझकर उकसाना

जो कोई भी अवैध या अवैध रूप से कुछ भी करके किसी भी व्यक्ति को उकसाने का इरादा रखता है या यह जानता है कि इस तरह के उकसावे से दंगा का अपराध होगा;

सजा: 

यदि इस तरह के उकसावे के परिणामस्वरूप दंगा करने का अपराध किया जाता है – तो उसे किसी एक अवधि के लिए कारावास, जिसे एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माने से, या दोनों से दंडित किया जा सकता है; और

यदि दंगा करने का अपराध नहीं किया जाता है, तो दोनों में से किसी एक अवधि के लिए कारावास, जिसे छह महीने तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना, या दोनों के साथ।

  • धारा 153ए: धर्म, नस्ल, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के प्रतिकूल कार्य करना।

(1) जो कोई-

(ए) शब्दों द्वारा, या तो बोले गए या लिखित, या संकेतों द्वारा या दृश्य प्रतिनिधित्व द्वारा अन्यथा, धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा, जाति या समुदाय या किसी अन्य आधार के आधार पर विभिन्न धार्मिक, नस्लीय, भाषा या क्षेत्रीय समूहों या जातियों या समुदायों के बीच वैमनस्य या शत्रुता, घृणा या दुर्भावना की भावनाएं बढ़ावा देने या बढ़ावा देने का प्रयास करता है। या

(बी) कोई भी कार्य करता है जो विभिन्न धार्मिक, नस्लीय, भाषा या क्षेत्रीय समूहों या जातियों या समुदायों के बीच सद्भाव बनाए रखने के प्रतिकूल है, और जो सार्वजनिक शांति को बाधित करता है,

(सी) किसी भी अभ्यास, आंदोलन, ड्रिल या इसी तरह की अन्य गतिविधि का आयोजन करता है कि इस तरह की गतिविधि में भाग लेने वालों को आपराधिक बल या हिंसा का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा या यह जानने की संभावना है कि ऐसी गतिविधि में भाग लेने वाले इसका उपयोग करेंगे या प्रशिक्षित होंगे, आपराधिक बल या हिंसा का उपयोग करेंगे, या आपराधिक बल या हिंसा का उपयोग करने के लिए या प्रशिक्षित होने के इरादे से ऐसी गतिविधि में भाग लेना या यह जानते हुए कि इस तरह की गतिविधि में भाग लेने वाले किसी भी धर्म के खिलाफ आपराधिक बल या हिंसा का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित होंगे। नस्लीय, भाषा या क्षेत्रीय समूह या जाति या समुदाय और किसी भी कारण से इस तरह की गतिविधि से ऐसे धार्मिक, नस्लीय, भाषा या क्षेत्रीय समूह या जाति या समुदाय के सदस्यों के बीच भय या असुरक्षा की भावना पैदा होने की संभावना है।

सजा:

कारावास जो तीन वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

  • धारा 153बी: राष्ट्रीय एकता के लिए हानिकारक आरोप, अभिकथन।—(1) जो कोई भी, बोले गए या लिखित शब्दों द्वारा या संकेतों द्वारा या दृश्य अभ्यावेदन द्वारा या अन्यथा,

(ए) कोई भी आरोप लगाता है या प्रकाशित करता है कि किसी भी वर्ग के व्यक्ति, किसी भी धार्मिक, नस्लीय, भाषा या क्षेत्रीय समूह या जाति या समुदाय के सदस्य होने के कारण, भारत के संविधान के प्रति सच्ची आस्था और निष्ठा नहीं रख सकते, जैसा कि कानून द्वारा स्थापित किया गया है। या

(बी) दावा करता है, सलाह देता है, सलाह देता है, प्रचार करता है या प्रकाशित करता है कि किसी भी वर्ग के व्यक्तियों को, किसी भी धार्मिक, नस्लीय, भाषा या क्षेत्रीय समूह या जाति या समुदाय के सदस्य होने के कारण, भारत के नागरिक के रूप में उनके अधिकारों से वंचित किया जाएगा, या

(सी) किसी भी धार्मिक, नस्लीय, भाषा या क्षेत्रीय समूह या जाति या समुदाय के सदस्य होने के कारण, किसी भी वर्ग के व्यक्तियों के दायित्व के संबंध में दावा, परामर्श, याचिका या अपील करता है या प्रकाशित करता है, और ऐसा दावा, वकील, याचिका या अपील ऐसे सदस्यों और अन्य व्यक्तियों के बीच वैमनस्य या शत्रुता या घृणा या दुर्भावना का कारण बनती है या होने की संभावना है।

सजा:

कारावास जो तीन वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

  • धारा 292 : अश्लील पुस्तकों आदि का विक्रय, आदि-

(1) उप-धारा (2) के प्रयोजनों के लिए, पुस्तक, पैम्फलेट, कागज, लेखन, ड्राइंग, पेंटिंग, प्रतिनिधित्व, आकृति या कोई अन्य वस्तु, अश्लील मानी जाएगी यदि वह कामुक है या प्रूरेंट को अपील करती है, यदि इसका प्रभाव, या (जहां इसमें दो या दो से अधिक अलग-अलग मदें शामिल हैं) इसकी किसी एक वस्तु का प्रभाव, यदि समग्र रूप से लिया जाता है, जैसे कि उन लोगों को करप्ट करने की प्रवृत्ति होती है, जिनके संबंध में होने की संभावना है सभी प्रासंगिक परिस्थितियों में, इसमें निहित या सन्निहित मामले को पढ़ने, देखने या सुनने के लिए।

(2) जो कोई-

(ए) ऐसी सामग्री बेचता है, किराए पर देता है, वितरित करता है, प्रचार करता है या किसी भी तरह से परिसंचरण में डालता है, या बिक्री, किराया, वितरण, सार्वजनिक प्रदर्शनी या परिसंचरण के प्रयोजनों के लिए, बनाता है, उत्पादन करता है या उसके कब्जे में कोई अश्लील पुस्तक, पुस्तिका, कागज, ड्राइंग, पेंटिंग, प्रतिनिधित्व या आकृति या कोई अन्य अश्लील वस्तु जो भी हो, या

(बी) पूर्वोक्त उद्देश्यों में से किसी के लिए किसी भी अश्लील वस्तु का आयात, निर्यात या संप्रेषण, या यह जानकर या विश्वास करने का कारण है कि ऐसी वस्तु को बेचा जाएगा, किराए पर दिया जाएगा, वितरित किया जाएगा या सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया जाएगा या किसी भी तरह से प्रचलन में लाया जाएगा, या

(सी) किसी भी व्यवसाय में भाग लेता है या लाभ प्राप्त करता है जिसके दौरान वह जानता है या विश्वास करने का कारण है कि ऐसी कोई भी अश्लील वस्तु, पूर्वोक्त उद्देश्यों में से किसी के लिए, बनाई, उत्पादित, खरीदी, रखी, आयात, निर्यात की जाती है, संप्रेषित, सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित या किसी भी तरीके से प्रचलन में लाया गया, या

(डी) किसी भी तरह से विज्ञापित या ज्ञात करता है कि कोई भी व्यक्ति शामिल है या किसी भी कार्य में शामिल होने के लिए तैयार है जो इस धारा के तहत अपराध है, या ऐसी कोई भी अश्लील वस्तु किसी भी व्यक्ति से या उसके माध्यम से प्राप्त की जा सकती है, या

(ई) इस धारा के तहत अपराध है जो किसी भी कार्य की पेशकश या करने का प्रयास करता है,

सजा:

प्रथम दोषसिद्धि पर कारावास, जिसकी अवधि दो वर्ष तक की हो सकती है और जुर्माना, जो दो हजार रुपए तक का हो सकता है।

दूसरी बार या बाद में दोषसिद्धि की स्थिति में, कारावास, जिसे पांच वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, और साथ ही पांच हजार रुपए तक का जुर्माना भी हो सकता है।

  • धारा 293: युवा व्यक्ति को अश्लील वस्तुओं की बिक्री आदि।

जो कोई भी बीस वर्ष से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को पिछले पूर्ववर्ती खंड में संदर्भित किसी भी अश्लील वस्तु को बेचता है, किराए पर देता है, वितरित करता है, प्रदर्शित करता है या प्रसारित करता है, या ऐसा करने का प्रस्ताव या प्रयास करता है।

सजा:

प्रथम दोषसिद्धि पर कारावास, जिसकी अवधि तीन वर्ष तक की हो सकती है, और जुर्माना, जो दो हजार रुपए तक हो सकता है।

दूसरी बार या बाद में दोषसिद्धि की स्थिति में कारावास, जिसे सात वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, और साथ ही पांच हजार रुपए तक के जुर्माने से भी दंडित किया जा सकता है।

  • धारा 294: अश्लील हरकतें और गाने।

जो, दूसरों की झुंझलाहट बढाएं,

(ए) किसी सार्वजनिक स्थान पर कोई अश्लील कार्य करता है, या

(बी) किसी भी सार्वजनिक स्थान पर या उसके आस-पास कोई अश्लील गीत, गाथा या शब्द गाता है या बोलता है।

सजा:

कारावास, जिसे तीन महीने तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

  • 295A जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, जिसका उद्देश्य किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करना है।

कारावास, जिसकी अवधि तीन वर्ष तक की हो सकती है, या जुर्माने से, या दोनों से, दण्डित किया जाएगा।”

  • 298 किसी भी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के इरादे से उच्चारण, शब्द आदि बोलना

जो कोई जानबूझकर किसी व्यक्ति की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के इरादे से उस व्यक्ति से कोई शब्द बोलता है या कोई आवाज करता है या उस व्यक्ति की दृष्टि में कोई इशारा करता है या उस व्यक्ति की दृष्टि में कोई वस्तु रखता है, कारावास, जिसकी अवधि एक वर्ष तक की हो सकेगी, या जुर्माने से, या दोनों से दंडित किया जा सकेगा।

  • धारा 351: हमला।

जो कोई इस आशय से कोई इशारा करता है, या कोई तैयारी करता है या यह जानता है कि इस तरह के इशारे या तैयारी से किसी व्यक्ति को यह आशंका हो जाएगी कि वह उस व्यक्ति पर आपराधिक बल का उपयोग करने वाला है, उसे हमला कहा जाएगा;

स्पष्टीकरण—केवल शब्दों से हमला नहीं होता है। लेकिन जिन शब्दों का इस्तेमाल कोई व्यक्ति करता है, वे उसके हाव-भाव या तैयारी को ऐसा अर्थ दे सकते हैं, जिससे वह इशारों या तैयारियों को हमले की तरह बना दे।

  • धारा 354: महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से हमला या आपराधिक बल।

जो कोई भी किसी महिला पर हमला करता है या आपराधिक बल का प्रयोग करता है, उसका अपमान करने का इरादा रखता है या यह जानने की संभावना है कि वह उसकी शील भंग कर देगा;

सज़ा

कारावास- जो एक वर्ष से कम नहीं होगा, लेकिन जो पांच वर्ष तक का हो सकता है, और जुर्माने के लिए भी उत्तरदायी होगा।

  • धारा 354 ए: यौन उत्पीड़न के लिए सजा।

(1) अमन निम्नलिखित में से कोई भी कार्य करता है-

(i) अवांछित और स्पष्ट यौन संबंधों से जुड़े शारीरिक संपर्क और अग्रिम; या

(ii) यौन अनुग्रह की मांग या अनुरोध; या

(iii) एक महिला की इच्छा के विरुद्ध अश्लील साहित्य दिखाना; या

(iv) यौनिक टिप्पणी करना, यौन उत्पीड़न के अपराध का दोषी होगा।

सजा:

कोई भी व्यक्ति जो उप-धारा (1) के खंड (iv) में निर्दिष्ट अपराध करता है, उसे किसी एक अवधि के लिए कारावास, जिसे एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना, या दोनों के साथ दंडित किया जाएगा।

  • धारा 503: आपराधिक धमकी।

जो कोई किसी अन्य व्यक्ति को अपने व्यक्ति, प्रतिष्ठा या संपत्ति, या उस व्यक्ति या किसी व्यक्ति की प्रतिष्ठा को किसी भी चोट के लिए धमकी देता है जिसमें वह व्यक्ति रुचि रखता है, उस व्यक्ति को अलार्म का कारण बनता है, या उस व्यक्ति को कोई भी कार्य करने के लिए प्रेरित करता है जिसे वह कानूनी रूप से ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं है, या किसी भी कार्य को करने से चूकने के लिए जो वह व्यक्ति कानूनी रूप से करने का हकदार है, इस तरह के खतरे के निष्पादन से बचने के साधन के रूप में आपराधिक धमकी देता है।

सजा – धारा 506:

कारावास, जिसे दो वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

अगर धमकी मौत या गंभीर चोट आदि का कारण बनती है, या किसी संपत्ति को आग से नष्ट करने के लिए, या मौत से दंडनीय अपराध का कारण बनती है, 8 साल [आजीवन कारावास ], या कारावास से, जिसकी अवधि सात वर्ष तक की हो सकती है, कारावास, जिसे सात वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माने से, या दोनों से दंडित किया जाएगा।

  • धारा 504: शांति भंग को भड़काने के इरादे से जानबूझकर अपमान करना

जो कोई जानबूझकर अपमान करता है, और इस तरह किसी भी व्यक्ति को उकसाता है, इस आशय से या यह जानते हुए कि इस तरह के उकसावे से वह सार्वजनिक शांति भंग कर देगा, या कोई अन्य अपराध करेगा;

सजा:

कारावास, जिसे दो वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

  • धारा 505: सार्वजनिक शरारत करने वाले बयान।

(1) जो कोई भी कोई बयान, अफवाह या रिपोर्ट करता है, प्रकाशित करता है या प्रसारित करता है, –

(बी) कारित करने के इरादे से, या जिससे जनता को, या जनता के किसी भी वर्ग के लिए भय या अलार्म का कारण बनने की संभावना है, जिससे किसी भी व्यक्ति को राज्य के खिलाफ या सार्वजनिक शांति के खिलाफ अपराध करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है; या

(सी) किसी भी वर्ग या समुदाय को किसी अन्य वर्ग या समुदाय के खिलाफ कोई अपराध करने के लिए उकसाने के इरादे से, या जो उकसाने की संभावना है;

सजा:

कारावास जो 6 महीने से [तीन वर्ष] तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना, या दोनों।

(2) वर्गों के बीच शत्रुता, घृणा या दुर्भावना पैदा करने या बढ़ावा देने वाले बयान। – जो कोई भी बयान या रिपोर्ट बनाता है, प्रकाशित करता है या प्रसारित करता है जिसमें धर्म के आधार, मूलवंश, जन्म स्थान, निवास, भाषा, जाति या समुदाय या कोई अन्य आधार जो भी हो, अफवाह या खतरनाक समाचार बनाने या बढ़ावा देने की संभावना है, ;

सजा:

कारावास जो तीन वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या जुर्माना या दोनों से दंडित किया जा सकता है।

  • धारा 509: शब्द, हावभाव या कार्य जिसका उद्देश्य किसी महिला की लज्जा का अपमान करना है।

जो कोई किसी स्त्री की लज्जा का अपमान करने के आशय से कोई शब्द बोलता है, कोई ध्वनि या इशारा करता है, या किसी वस्तु का प्रदर्शन करता है, इस आशय से कि ऐसा शब्द या ध्वनि सुनी जाएगी, या ऐसा इशारा या वस्तु ऐसी महिला द्वारा देखी जाएगी, या ऐसी महिला की निजता में दखल देता है;

सज़ा

साधारण कारावास, जिसकी अवधि तीन वर्ष तक की हो सकेगी, और जुर्माना भी।

महिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986

  • धारा 2: परिभाषाएँ

(ए) “विज्ञापन” में कोई नोटिस, परिपत्र, लेबल, रैपर या अन्य दस्तावेज शामिल हैं और इसमें किसी भी प्रकाश, ध्वनि, धुएं या गैस के माध्यम से किया गया कोई भी दृश्य प्रतिनिधित्व भी शामिल है;

(बी) “वितरण” में नमूनों के माध्यम से वितरण शामिल है चाहे वह मुफ्त हो या अन्यथा;

(सी) “महिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व” का अर्थ है किसी महिला की आकृति, उसके रूप या शरीर या उसके किसी भी हिस्से के किसी भी तरीके से चित्रण इस तरह से कि अभद्र, या अपमानजनक, या बदनाम करने का प्रभाव पड़ता है, महिलाओं, या सार्वजनिक नैतिकता या नैतिकता को भंग या घायल करने की संभावना है;

  • धारा 3: महिलाओं के अश्लील चित्रण वाले विज्ञापनों का निषेध।

कोई भी व्यक्ति किसी ऐसे विज्ञापन को प्रकाशित नहीं करेगा, या उसके प्रकाशन या प्रदर्शन में भाग नहीं लेगा, जिसमें किसी भी रूप में महिलाओं का अश्लील चित्रण शामिल है।

  • धारा 4: महिलाओं के अशोभनीय प्रतिनिधित्व वाली पुस्तकों, पैम्फलेट आदि के प्रकाशन या डाक द्वारा भेजने का निषेध।

कोई भी व्यक्ति किसी भी पुस्तक, पैम्फलेट, कागज, स्लाइड, फिल्म, लेखन, ड्राइंग, पेंटिंग, फोटोग्राफ, प्रतिनिधित्व या आकृति का निर्माण, बिक्री, किराए पर देने, वितरित करने, प्रसारित करने या डाक द्वारा भेजने का कारण नहीं बनता है, जिसमें महिलाओं का किसी भी रूप में अश्लील प्रतिनिधित्व होता है

सजा: धारा 6

कोई भी व्यक्ति जो धारा 3 या धारा 4 के प्रावधानों का उल्लंघन करता है, वह पहली बार दोषी ठहराए जाने पर कारावास से, जिसे दो वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, और जुर्माने से, जो दो हजार रुपये तक बढ़ाया जा सकता है, और दूसरी बार की स्थिति में दंडनीय होगा। या बाद में दोषसिद्धि के साथ कम से कम छह महीने की अवधि के लिए कारावास, जिसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है और साथ ही कम से कम दस हजार रुपये का जुर्माना, जो एक लाख रुपये तक हो सकता है।

सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000

  • धारा 66ए : संचार सेवा आदि के माध्यम से आपत्तिजनक संदेश भेजने पर सजा-

कोई भी व्यक्ति जो कंप्यूटर संसाधन या संचार उपकरण के माध्यम से संदेश भेजता है,-

(ए) कोई भी जानकारी जो बेहद आक्रामक है या खतरनाक चरित्र की है; या

(बी) कोई भी जानकारी जिसे वह जानता है कि झूठ है, लेकिन झुंझलाहट, असुविधा, खतरा, बाधा, अपमान, चोट, आपराधिक धमकी, दुश्मनी, घृणा या दुर्भावना पैदा करने के उद्देश्य से, लगातार ऐसे कंप्यूटर संसाधन या संचार उपकरण का उपयोग करके;

(सी) ऐसे संदेशों की उत्पत्ति के बारे में झुंझलाहट या असुविधा पैदा करने या धोखा देने या प्राप्तकर्ता को गुमराह करने के उद्देश्य से कोई इलेक्ट्रॉनिक मेल या इलेक्ट्रॉनिक मेल संदेश।

स्पष्टीकरण.–इस खंड के प्रयोजनों के लिए, ‘इलेक्ट्रॉनिक मेल’ और ‘इलेक्ट्रॉनिक मेल संदेश’ का अर्थ है एक संदेश या सूचना जो कंप्यूटर, कंप्यूटर सिस्टम, कंप्यूटर संसाधन या संचार उपकरण पर पाठ, छवि, ऑडियो, वीडियो और कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड, जिसे संदेश के साथ प्रेषित किया जा सकता है

सजा:

एक अवधि के लिए कारावास जिसे तीन वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है और जुर्माने के साथ।

  • धारा 67: अश्लील सामग्री को इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रकाशित करने या प्रसारित करने के लिए दंड।

जो कोई भी कामुक सामग्री इलेक्ट्रॉनिक रूप में प्रकाशित या प्रसारित करने का कारण बनता है, या यदि इसका प्रभाव ऐसे लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए है, जो प्रासंगिक होने की संभावना रखते हैं परिस्थितियों, उसमें निहित या सन्निहित मामले को पढ़ने, देखने या सुनने के लिए।

सजा:

प्रथम दोषसिद्धि पर  कारावास, जिसकी अवधि तीन वर्ष तक की हो सकेगी और जुर्माने से, जो पांच लाख रुपए तक का हो सकता है।

दूसरी या बाद में दोषसिद्धि की स्थिति में किसी एक अवधि के लिए कारावास, जिसे पांच वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है और साथ ही दस लाख रुपए तक का जुर्माना भी हो सकता है।

न्यायिक मिसालें

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हेट स्पीच के जमीनी स्तर पर सांप्रदायिक हिंसा के विनाशकारी प्रभाव हो सकते हैं। विधि आयोग की रिपोर्ट, 2017 में कहा गया है कि “अभद्र भाषा में व्यक्तियों या समाज को आतंकवाद, नरसंहार, जातीय हिंसा आदि के कृत्यों के लिए उकसाने की क्षमता होती है। इस तरह के भाषण को सुरक्षात्मक प्रवचन के दायरे से बाहर माना जाता है। निस्संदेह, आपत्तिजनक भाषण लोगों के जीवन पर वास्तविक और विनाशकारी प्रभाव डालता है और उनके स्वास्थ्य और सुरक्षा को जोखिम में डालता है। यह समुदायों के लिए हानिकारक और विभाजनकारी है और सामाजिक प्रगति को बाधित करता है। यदि अभद्र भाषा को अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो यह प्रत्येक व्यक्ति के जीवन के अधिकार को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।”

सीजेपी ने 2018 के दौरान फेसबुक इंडिया पर बढ़ते हेट स्पीच के मामले को उठाते हुए इक्वेलिटी लैब्स की रिपोर्ट का हवाला देते हुए 2 मिनट का एक वीडियो अपलोड किया था। फेसबुक द्वारा भारत में अनुमानित 300 मिलियन भारतीयों को जाति, धार्मिक, लिंग और समलैंगिक अल्पसंख्यकों के लिए वास्तविक खतरा पेश किया गया था। वीडियो यहां देखा जा सकता है:

प्रवासी भलाई संगठन बनाम भारत संघ, 2014 11 एससीसी 477 में, सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट रूप से कहा है कि अभद्र भाषा एक समूह की सदस्यता के आधार पर व्यक्तियों को हाशिए पर डालने का एक प्रयास है, जिसका सामाजिक प्रभाव हो सकता है। इसके अलावा, कोर्ट ने कहा कि हेट स्पीच, भेदभाव से लेकर बहिष्कार, निर्वासन, हिंसा और यहां तक कि नरसंहार तक कमजोर लोगों पर व्यापक हमलों के लिए आधार तैयार करती है।

इसी मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने कनाडा (मानवाधिकार आयोग) बनाम टेलर, (1990) 3 एससीआर 892 का हवाला देते हुए कहा, “घृणा को प्रतिबंधित करने वाले विधायी प्रावधानों में उपयोग किए जाने वाले “घृणा” शब्द की व्याख्या करते समय तीन मुख्य नुस्खों का पालन किया जाना चाहिए। सबसे पहले, अदालतों को अभद्र भाषा के निषेध को निष्पक्ष रूप से लागू करना चाहिए। अदालतों को यह सवाल पूछना चाहिए कि क्या संदर्भ और परिस्थितियों से अवगत एक उचित व्यक्ति अभिव्यक्ति को संरक्षित समूह को घृणा के रूप में उजागर करने के रूप में देखेगा। दूसरा, विधायी शब्द “घृणा” या “घृणा या अवमानना” की व्याख्या शब्दों, “घृणा” और “निंदा” द्वारा वर्णित भावनाओं के उन चरम अभिव्यक्तियों तक सीमित होने के रूप में की जानी चाहिए। यह अभिव्यक्ति को फ़िल्टर करता है, जो प्रतिकूल और आक्रामक होते हुए भी घृणा, अवैधीकरण और अस्वीकृति के स्तर को उत्तेजित नहीं करता है जो भेदभाव या अन्य हानिकारक प्रभावों का जोखिम उठाता है। तीसरा, ट्रिब्यूनल को अपने विश्लेषण को मुद्दे पर अभिव्यक्ति के प्रभाव पर केंद्रित करना चाहिए, अर्थात् क्या यह लक्षित व्यक्ति या समूह को दूसरों द्वारा घृणा के लिए उजागर करने की संभावना है। व्यक्त किए जा रहे विचारों की प्रतिकूलता अभिव्यक्ति को प्रतिबंधित करने का औचित्य साबित करने के लिए पर्याप्त नहीं है, और अभिव्यक्ति के लेखक नफरत या भेदभावपूर्ण व्यवहार को उत्तेजित करने का इरादा रखते हैं या नहीं, अप्रासंगिक है। भेदभाव को कम करने या समाप्त करने के विधायी उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए, अपने दर्शकों पर अभिव्यक्ति के संभावित प्रभाव को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है।”

अमीश देवगन बनाम भारत संघ 2021 1 SCC 1 के मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने बेंजामिन फ्रैंकलिन के हवाले से कहा, “कानून में भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की सीमा को खींचना मुश्किल है, जिस सीमा से परे अधिकार गलत हो जाएगा और अन्य लोकतांत्रिक मूल्यों और सार्वजनिक कानून के विचारों के अधीन किया जा सकता है, ताकि एक आपराधिक अपराध का गठन किया जा सके। कानूनी प्रतिकारी सार्वजनिक कर्तव्य का पता लगाने में कठिनाई उत्पन्न होती है, और उस प्रतिबंध की आनुपातिकता और तर्कसंगतता में जो लिखित या बोले गए शब्दों का अपराधीकरण करता है। इसके अलावा, भाषण के अपराधीकरण को अक्सर अतीत और हाल ही में राष्ट्र को प्रभावित करने वाली महत्वपूर्ण घटनाओं द्वारा उनके कारणों की व्याख्या सहित सीमांकित और चित्रित किया जाता है। इसलिए, ‘अभद्र भाषा’ का संवैधानिक और वैधानिक उपचार प्रचारित किए जाने वाले मूल्यों, कथित नुकसान और इन नुकसानों के महत्व पर निर्भर करता है। 57 नतीजतन, ‘अभद्र भाषा’ की एक सार्वभौमिक परिभाषा मुश्किल बनी हुई है, केवल एक समानता को छोड़कर कि ‘हिंसा को उकसाना’ दंडनीय है।”

अदालत ने तीन तत्वों की पहचान करके अभद्र भाषा की अवधारणा पर विस्तार से बताया:

  • सामग्री-आधारित: शब्दों और वाक्यांशों का खुला उपयोग आम तौर पर किसी विशेष समुदाय के लिए आक्रामक माना जाता है और समाज के लिए उद्देश्यपूर्ण रूप से आक्रामक माना जाता है।
  • आशय-आधारित: स्पीकर का संदेश केवल किसी विशेष वर्ग या समूह के खिलाफ घृणा, हिंसा या आक्रोश को बढ़ावा देने के लिए है।
  • नुकसान-आधारित / प्रभाव-आधारित: पीड़ित को नुकसान का एक तत्व है जो हिंसक हो सकता है या जैसे आत्मसम्मान की हानि, आर्थिक या सामाजिक अधीनता, शारीरिक और मानसिक तनाव, पीड़ित को चुप कराना और राजनीतिक से प्रभावी बहिष्कार

इसी मामले में, शीर्ष अदालत ने आंद्रे सेलर्स को उनके निबंध ‘डिफाइनिंग हेट स्पीच’ से भी उद्धृत किया, जहां उन्होंने विभिन्न लोकतांत्रिक न्यायालयों में अभद्र भाषा की अवधारणा की जांच की और ‘अभद्र भाषा’ को परिभाषित करने में सामान्य लक्षण तैयार किए। वह कहता है:

  • हेट स्पीच एक समूह, या समूह के एक व्यक्ति को लक्षित करती है
  • लक्षित समूह के सदस्यों के लिए अपमान या धमकी के रूप में भाषण को निष्पक्ष रूप से पहचानने में सक्षम होना चाहिए, जिसमें लक्षित समूह को अवांछित गुणों के रूप में व्यापक रूप से अवहेलना करने के लिए कलंकित करना शामिल है।
  • अवांछनीय के रूप में व्यापक रूप से अवहेलना
  • स्पीच नुकसान का कारण बननी चाहिए, जो शारीरिक नुकसान हो सकता है जैसे कि हिंसा या उकसाना और हिंसा की धमकी
  • भाषण का कोई उद्धारक उद्देश्य नहीं होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि ‘भाषण मुख्य रूप से किसी विशेष समूह के प्रति घृणा के अलावा कोई अर्थ नहीं रखता है’

कर्नाटक राज्य और एआर बनाम डॉ प्रवीणभाई तोगड़िया (2004) 4 एससीसी 684 के मामले में, सुप्रीम कोर्ट ने कहा, “सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित नहीं किया जाना चाहिए और किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह की इच्छा पर निर्भर होना चाहिए जो कुछ भी हो उनका धर्म अल्पसंख्यक का हो या बहुसंख्यक का … अभिव्यक्ति और भाषण की स्वतंत्रता के मूल्यवान और पोषित अधिकार को कभी-कभी सामाजिक हितों की जरूरतों और आवश्यकताओं के लिए उचित अधीनता के अधीन होना पड़ सकता है ताकि लोकतांत्रिक जीवन के संरक्षण के मूल को संरक्षित किया जा सके। ऐसी कुछ गंभीर स्थिति में कम से कम निजी प्रतिक्रिया लेने की आवश्यकता और आवश्यकता के बारे में निर्णय उन लोगों के विवेक पर छोड़ दिया जाना चाहिए जिन्हें कानून और व्यवस्था बनाए रखने और अदालतों के अंतर्संबंध को बनाए रखने का कर्तव्य सौंपा गया है… ”

यहां उन धाराप्रवाह घृणा अपराधियों की सूची दी गई है जो “ऑर्केस्ट्रेटेड दक्षिणपंथी अभियान” का हिस्सा प्रतीत होते हैं।

सांप्रदायिक घृणा और हिंसा के प्रसार को रोकने की दिशा में एक कदम के रूप में, सिटीजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) ने सभी सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में मोहल्ला समितियां बनाने और घृणा अपराधियों के खिलाफ कानून के शासन को सख्ती से लागू करने के लिए एक याचिका दायर करने का फैसला किया। हमने अन्य समान विचारधारा वाले समूहों के साथ पुलिस में एक संयुक्त याचिका भी दायर की थी कि वह पूरी तरह से जांच करे और सु**ली डील्स और बु**ली बाई मामलों में वास्तविक अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करे।

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