Site icon CJP

नफ़रत और हिंसा के ख़िलाफ़ दलितों और अल्पसंख्यकों के साथ CJP

सिटिजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (CJP) हेट हटाओ अभियान के तहत तमाम ऐसे लोगों पर ध्यान आकर्षित कर रहा है जिनके बयानों अथवा कार्यक्रमों से सांप्रदायिक सौहार्द को खतरा है। हेट हटाओ में नफ़रत पर हम नज़र रखते हैं। हिंसा और नफ़रत की कड़ियों पर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करते हैं , उनपर करवाई करने का दबाव डालते हैं। चाहे ये अल्पसंख्यक पर हों या दलित समुदाय या लैंगिक अल्पसंख्यक। इस कड़ी में हमने टीवी चैनलों, एंकरों, तथाकथित धर्मगुरुओं की हेट स्पीच के बारे में संबंधित विभागों में शिकायतें दर्ज कराई हैं। यहां हम हेट स्पीच के उदाहरणों के साथ-साथ घृणा फैलाने वाले अपराधियों और धाराप्रवाह घृणा अपराधियों की पहचान करते हैं, यानी वे लोग जो नियमित रूप से अपनी शक्ति का दुरुपयोग करते हुए ऐसे बयान देते हैं जो न केवल घृणास्पद हैं, बल्कि हिंसा को भड़काने में भी सक्षम हैं। हमने अभी तक नफरत बोने वालों के खिलाफ जो कार्य किया है उसके उदाहरण निम्नांकित हैं:

1. CJP ने गरबा समारोह पर अपने पक्षपातपूर्ण डिबेट शो के खिलाफ News18 की शिकायत की

होस्ट ने मुस्लिम पुरुषों को सार्वजनिक रूप से डंडे मारने के लिए गुजरात पुलिस की भी सराहना की

सीजेपी ने न्यूज18 इंडिया को एक नोटिस भेजा है, जिसमें अमन चोपड़ा द्वारा होस्ट किए गए 4 अक्टूबर, 2022 को प्रसारित डिबेट शो “देश नहीं झुकेंगे अमन चोपड़ा के साथ” की भड़काऊ और विवादास्पद सामग्री पर शिकायत की गई है। यह पहला उदाहरण नहीं है जब सीजेपी ने चोपड़ा द्वारा होस्ट किए गए शो को लेकर चिंता जताई है। इस साल जनवरी में, सीजेपी ने शो के खिलाफ शिकायत की थी, जहां यूपी चुनावों के लिए एक पूर्व कर्सर के रूप में, हिंदू मतदाताओं को सांप्रदायिक विभाजन बनाने के लिए मुस्लिम मतदाताओं के खिलाफ खड़ा किया गया था। शो का कंटेंट भारतीय कानून के अलावा, समाचार प्रसारण डिजिटल और वैधानिक प्राधिकरण (NBDSA) की आचार संहिता का उल्लंघन करता है।

शिकायत में बताया गया है कि कैसे, पूरी “डिबेट” के माध्यम से, पैनल के सदस्यों ने न केवल एक धर्म के रूप में इस्लाम के विभिन्न सिद्धांतों पर सवाल उठाया, बल्कि मुस्लिम समुदाय से संबंधित वक्ताओं को राष्ट्रीय टेलीविजन पर हिंदू देवताओं की जय करने के लिए कहकर उनका मजाक उड़ाया।

सीजेपी हेट स्पीच के उदाहरणों को खोजने और प्रकाश में लाने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि इन विषैले विचारों का प्रचार करने वाले कट्टरपंथियों को बेनकाब किया जा सके और उन्हें न्याय के कटघरे में लाया जा सके। हेट स्पीच के खिलाफ हमारे अभियान के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया सदस्य बनें। हमारी पहल का समर्थन करने के लिए, कृपया अभी दान करें!

शो की शुरुआत मेजबान ने गरबा (उत्सव नृत्य) कार्यक्रम में कथित रूप से पथराव करने के लिए पुरुषों को सार्वजनिक रूप से डंडे से पीटने के लिए गुजरात पुलिस की जयकार करते हुए की। होस्ट कहते हैं, “आपको गुजरात पुलिस का डांडिया दिखाते हैं”। होस्ट दर्द से छटपटाते लोगों की पिटाई को हर्ष के साथ दिखाते हुए काफी उत्साहित नजर आता है। वह स्पष्ट रूप से इस तरह के क्रूर और गैरकानूनी कृत्यों को प्रोत्साहित कर रहा था। गुजरात पुलिस ने अब मारपीट में शामिल पुलिसकर्मियों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

इस खबर को विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं

2. सांप्रदायिक रूप से विभाजनकारी “ब्लैक एंड व्हाइट शो” के खिलाफ CJP ने आज तक को नोटिस जारी किया

शो ने गरबा पंडालों में मुस्लिम युवाओं के प्रवेश को लेकर संघर्ष के खिलाफ भड़काऊ नैरेटिव पेश किया

सिटीजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) ने इंडिया टुडे ग्रुप से उसके आज तक चैनल द्वारा ने 30 सितंबर, 2022 को प्रसारित एक शो के बारे में शिकायत की। इस शो में पूरे नैरेटिव में सांप्रदायिक विभाजन के विषय थे और किसी भी तरह से इसे छिपाने की कोशिश नहीं की। होस्ट सुधीर चौधरी ने तथ्यों के साथ छेड़छाड़ करते हुए मामले को सांप्रदायिक विभाजन के रूप में पेश किया। सीजेपी ने शो के दौरान स्क्रीन पर बोले जाने वाले और साथ ही प्रदर्शित किए गए शब्दों के स्वर, अवधि और पसंद पर आपत्ति जताई है। ये न्यूज ब्रॉडकास्टिंग वैधानिक डिजिटल अथॉरिटी (एनबीडीएसए) द्वारा निर्धारित आचार संहिता और प्रसारण का सीधा उल्लंघन है।

शो को होस्ट ने सांप्रदायिक रूप से ध्रुवीकरण करने वाले सवाल के साथ कार्यक्रम शुरू किया: मुस्लिम युवाओं का गरबा के पंडोलों में जाने का मकसद आखिर क्या है? सीजेपी ने अपने पत्र में उल्लेख किया है कि शो इस्लाम और उसके अनुयायियों के खिलाफ अपने पूर्वाग्रह को दिखाता है कि मुसलमानों को हिंदुओं द्वारा मनाए जाने वाले त्योहार में भाग लेने में दिलचस्पी क्यों लेनी चाहिए।

इस खबर को विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं

3. दलित लड़के के परिवार की सुरक्षा के लिए CJP ने NCSC का रुख किया

यूपी के 15 वर्षीय लड़के को एक शिक्षक ने कथित तौर पर बेरहमी से पीटा जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

सिटीजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) में शिकायत दर्ज कर उत्तर प्रदेश के 15 वर्षीय दलित लड़के निकित दोहरे के परिवार के लिए अधिक सुरक्षा की मांग की। लड़के को कथित तौर पर एक “उच्च जाति” शिक्षक द्वारा लाठी और डंडों से बेरहमी से पीटा गया। सीजेपी की शिकायत में कथित अपराधी के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई,  निष्पक्ष जांच की मांग की गई। इसके अलावा, सीजेपी ने इस मौत के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के अपराधीकरण की निंदा की है, जिसके परिणामस्वरूप प्रदर्शनकारियों के खिलाफ 200 से अधिक प्राथमिकी दर्ज की गई थीं, जिसमें उस लड़के के पिता के खिलाफ भी शामिल है, जिसने अपनी जान गंवाई थी।

याचिका में सीजेपी ने भारत में रहने वाले दलित समुदाय की दुर्दशा पर प्रकाश डाला है। अपराध का विस्तृत विवरण देते हुए, सीजेपी ने पीड़ित परिवार को मौजूदा कानून के तहत और सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उच्च जाति के लोग अपनी शिकायत वापस लेने के लिए परिवार को परेशान न करें। शिकायत में कहा गया है, “आदरणीय महोदय, हम यह भी आग्रह करते हैं कि राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग भी जांच और अभियोजन के माध्यम से मामले की बारीकी से निगरानी करे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वास्तविक और अनुकरणीय न्याय दिया जा सके। खोए हुए दुखद युवा जीवन को न्याय और पूर्ण प्रतिपूर्ति द्वारा उचित रूप से मुआवजा दिया जाना चाहिए। अक्सर मीडिया का ध्यान पहली बार आने के बाद जब हंगामा शांत हो जाता है, तो जांच लड़खड़ा जाती है और जब सबूत ठीक से एकत्र नहीं किए जाते हैं, तो अभियोजन विफल हो जाता है। न्याय मिलने तक एनसीएससीएसटी आयोग इस मामले में न्याय दिलाने में दिलचस्पी ले।

इसके अलावा, सीजेपी की शिकायत इस बात पर भी प्रकाश डालती है कि कैसे पुलिस की शक्ति का उपयोग पीड़ित परिवार के खिलाफ किया जा रहा है। शिकायत में कहा गया है, “इसके अलावा 27 सितंबर को औरैया जिला पुलिस ने 286 लोगों को दंगा करने और उनके कर्तव्य में बाधा डालने के आरोप में गिरफ्तार किया, उनमें से एक 15 वर्षीय दलित लड़के का पिता था, जिसकी इलाज के दौरान इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

इस खबर को विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं

4. CJP ने सुरेश चव्हाणके की इस्लामोफोबिक टिप्पणी के लिए NCM का रुख किया

एक रैली में चव्हाणके ने मुस्लिम महिलाओं को मुस्लिम पुरुषों के बजाय हिंदू पुरुषों से शादी करने की सलाह दी थी

सिटीजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) ने सुदर्शन टीवी के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके के खिलाफ एक बार फिर राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) का रुख किया, इस बार 4 सितंबर को आयोजित एक रैली में उनके लिए अपमानजनक, इस्लामोफोबिक और नफरत से भरे भाषण के लिए यह कदम उठाया है जो बदरपुर, हरियाणा में दिए गए थे। एक अत्यधिक प्रचारित, जानबूझकर, दुर्भावनापूर्ण और घृणा से भरे भाषण में, चव्हाणके ने मुस्लिम महिलाओं से मुस्लिम पुरुषों के बजाय हिंदू पुरुषों से शादी करने का आग्रह किया था।

भाषण का एक वीडियो तब कई समाचार एजेंसियों द्वारा उठाया गया था और सोशल मीडिया पर वायरल भी हो गया था। उक्त अभद्र भाषा वीडियो में, भले ही उनके समर्थक “जय श्री राम” का नारा लगाते हैं, चव्हाणके को यह कहते हुए देखा और सुना जा सकता है, “यदि आप एक हिंदू व्यक्ति से शादी करती हैं, तो वह आपके साथ किसी भी तरह का अन्याय नहीं करेगा। मैं आज आपको 10 फायदे बताऊंगा हिंदुओं को साक्षी बनाकर, भगवान को कैमरे में साक्षी बनाकर, वीडियो में मैं वादा करता हूं कि अगर आप हिंदू लड़कों से शादी करती हैं और हिंदू बन जाती हैं, तो आपको तलाक का सामना नहीं करना पड़ेगा, आपको बच्चा पैदा करने की फैक्ट्री नहीं बनना पड़ेगा, आपको 40-40 बच्चों को जन्म नहीं देना पड़ेगा।” सीजेपी द्वारा दायर शिकायत में सुरेश चव्हाणके द्वारा दिए गए बयानों पर प्रकाश डाला गया है, जो स्पष्ट रूप से कमजोर और हाशिए के मुस्लिम वर्गों, विशेष रूप से मुस्लिम महिलाओं के खिलाफ नफरत और अविश्वास फैलाने के अलावा भारत की शांति, एकता और अखंडता के लिए गंभीर खतरा है।

इस खबर को विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं

5. CJP ने राजस्थान में मारे गए नाबालिग दलित लड़के के परिवार की सुरक्षा के लिए NCSC का रुख किया

राजस्थान के 9 वर्षीय लड़के को “उच्च जाति” के शिक्षक ने कथित तौर घड़े से पानी पीने पर बेरहमी से पीटा था, और चोटों के कारण उसने दम तोड़ दिया

सिटीजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) ने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) में शिकायत दर्ज कर राजस्थान के 9 वर्षीय दलित लड़के के परिवार के लिए अधिक सुरक्षा की मांग की। सीजेपी की शिकायत में कथित अपराधी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी मांग की गई।

याचिका में सीजेपी ने भारत में रहने वाले दलित समुदाय की दुर्दशा पर प्रकाश डाला है। अपराध का विस्तृत विवरण देते हुए, सीजेपी ने पीड़ित परिवार को मौजूदा कानून के तहत और सुरक्षा प्रदान करने की आवश्यकता पर जोर दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उच्च जाति के लोग अपनी शिकायत वापस लेने के लिए परिवार को परेशान न करें।

सीजेपी की शिकायत में कहा गया है, “हम जानते हैं कि एक अपराध पहले ही दर्ज किया जा चुका है और हम केवल आग्रह कर रहे हैं कि मौजूदा कानून के तहत पीड़ित परिवार को भी सुरक्षा प्रदान की जाए।” शिकायत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की धारा 15 ए (अत्याचार निवारण) अधिनियम, 1989 जो “पीड़ितों, उनके आश्रितों, और गवाहों को किसी भी तरह की धमकी या जबरदस्ती या प्रलोभन या हिंसा या हिंसा की धमकियों के खिलाफ सुरक्षा” के साथ-साथ पीड़ित के परिवार को “किसी भी समय सुनवाई का अधिकार” प्रदान करने के तहत प्रावधानों को सूचीबद्ध करती है।

इस खबर को विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं

6. सीजेपी इंपेक्ट: एनसीएम ने मुंबई पुलिस को स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती की हेट स्पीच की जांच करने का निर्देश दिया

सीजेपी ने जून में गर्भवती मुस्लिम महिलाओं की लिंचिंग के आह्वान के बाद एनसीएम का रुख किया था

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) ने सिटीजन फॉर जस्टिस एंड पीस (CJP) की एक शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मुंबई पुलिस को स्वयंभू आध्यात्मिक नेता स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती द्वारा गर्भवती मुस्लिम महिलाओं की लिंचिंग के लिए इस्लामोफोबिक टिप्पणी की जांच करने का निर्देश दिया।

सीजेपी ने सरस्वती की घृणास्पद डायट्रीब के एक वीडियो के जरिए एनसीएम का ध्यानाकर्षित किया, जिसे ‘स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती जी महाराज’ नामक उनके यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। इस शिकायत पर कार्रवाई करते हुए एनसीएम ने मुंबई पुलिस के आयुक्त को पत्र लिखकर स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती के “सांप्रदायिक सद्भाव को बाधित करने” के प्रयास की जांच का अनुरोध किया। एनसीएम ने 29 जुलाई को लिखे अपने पत्र में 21 दिनों के भीतर पुलिस से जवाब मांगा।

शिकायत में इस बात पर प्रकाश डाला गया था कि स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने “देश धर्म पर आघात हम चुप क्यूँ है” शीर्षक वाले हेट स्पीच वीडियो में कहा था, “ऐसा सिंहनाद करो कि देश विरोधी महिला की कोख में कोई गौहत्यारा, कोई राष्ट्रविरोधी पल रहा हो तो कोख फाड़कर गिर जाए।”

इस खबर को विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं

7. सीजेपी प्रभाव! NCM ने यूपी पुलिस को क्लब हाउस पर दीपक शर्मा के इस्लामोफोबिक डायट्रीब की जांच करने का निर्देश दिया

यूपी पुलिस से 21 दिनों के भीतर रिपोर्ट देने को कहा

हेट स्पीच से निपटने में सीजेपी के अथक प्रयासों के परिणाम निरंतर सामने आए हैं। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) ने दीपक शर्मा के खिलाफ ‘क्लबहाउस’ नामक एक सोशल ऑडियो ऐप पर एक ऑडियो चैट रूम में साझा किए गए ‘अल्लाह’ के खिलाफ अपमानजनक बयानों के लिए दायर शिकायत पर कार्रवाई की।

29 जुलाई, 2022 को अमरोहा पुलिस अधीक्षक, उत्तर प्रदेश को लिखे  पत्र में, एनसीएम ने अधिकारी को 21 दिनों के भीतर एक रिपोर्ट के साथ जांच और जवाब देने का निर्देश दिया ताकि आयोग मामले पर विचार कर सके। जून 2021 में, सीजेपी ने दीपक शर्मा द्वारा आयोजित ऑडियो चैट रूम की एक रिकॉर्डिंग को  एनसीएम के ध्यान में लाया था। रिकॉर्डिंग, जिसका शीर्षक था महादेव को गाली इंडिया में लीगल जहां उन्हें एक श्रृंखला में अल्लाह की शारीरिक रचना और जीव विज्ञान के बारे में अत्यंत भद्दी और अपमानजनक टिप्पणियां करते सुना जा सकता है जिन्हें लिखित में दोहराया नहीं जा सकता।

शिकायत ने आयोग के ध्यान में लाया कि कैसे दीपक शर्मा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग कर रहा है, जबकि वास्तव में उनकी साख बहुत संदिग्ध है। पेश है CJP का एक वीडियो, जिसमें बताया गया है कि दीपक शर्मा ने किस तरह से एक प्लेटफॉर्म के रूप में फेसबुक का दुरुपयोग किया है।

इस खबर को विस्तार से यहां पढ़ सकते हैं

और पढ़िए

Hate Watch: VHP leader asks Maulvis in Manesar to pack up their belongings

Hate Watch: Swords brandished in Udupi’s Durga Daud, FIR registered

Political functionaries spew hate against minority: Assam