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कुछ अनोखे प्रेम पत्र

सावित्रीबाई फुले यकीनन भारत की पहली महिला शिक्षिका और मुक्तिदाता थीं जिन्हें इतिहास ने लगभग भुला दिया है, 176 साल पहले 1831 में उनका जन्म हुआ और 3 जनवरी उनका जन्मदिन है, विभिन्न जातियों की लड़कियों के लिए पहले विद्यालय की स्थापना भाईडेवाड़ा, पुणे (ब्राह्मणों का गढ़) में करने वाली, क्रांतिज्योति सावित्रीबाई, अनेक रूप से जानी जाती हैं, उन्होंने भारतीय बहुजन आंदोलन द्वारा क्रांतिकारी परचम लहराया. प्रथम क्रांतिकारी शिक्षिका होने के नाते उनके जन्म दिन 3 जनवरी को शिक्षक दिवस के रूप में मनाये जाने की लगातार माँग उठाई जाती रही हैं. उनकी अभूतपूर्व पहल के बिना, हर वर्ग की भारतीय महिलाओं तक शिक्षा का लाभ नहीं पहुँच सकता. इस उल्लेखनीय महिला की स्मृति को ताज़ा करने के लिए हम आपको उनके द्वारा उनके जीवन साथी ज्योतिबा को लिखे पत्रों से रूबरू कराएँगे. ज्योतिबा और सावित्रीबाई, भारत के वंचित लोगों की मुक्ति के संघर्ष में एक दूजे के सहयोगी थे.

सुनील सरदार द्वारा परिचय के साथ मूल मराठी से अनुवादित यहां तीन महत्वपूर्ण पत्रों का  हिंदीअनुवाद किया गया है – (मूल रूप से मराठी में और एमजी माली के एकत्रित कामों में संमिलित सावित्रीबाई फुले समग्रा वांगमाया के संस्करण में प्रकाशित) – सावित्रीबाई ने अपने पति ज्योतिबा को 20 वर्षों के अंतराल में ये पत्र लिखे थे. ये पत्र महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उनकी बड़ी चिंताओं को दर्शाते हैं, जो इस दंपति को दिशा देते थे: समाज के सबसे वंचित वर्गों के मुक्ति, और समाज में पूर्ण मानव गरिमा और स्वतंत्रता अर्जित करना. एक नए और स्वतंत्र समाज के लिए यह दृष्टि – जो अज्ञानता, कट्टरता, वंचितता और भूख से मुक्त हो – वह धागा था, जो युगल को बांधे था, निजी और सार्वजनिक जीवन को.

उनकी गहरी और साझा चिंताओं का एक मज़बूत रिश्ता था, जो एक दूसरे को ताकत प्रदान करता था. जब 19वीं शताब्दी का कट्टरपंथी मराठी समाज का बड़ा वर्ग फुले के पुनर्निर्माणवादी विचारों के खिलाफ था, तब यह अस्थायी और साझा दृष्टि के साथ उनके जीवन संगिनी का समर्पण भावनात्मक रूप से निरंतर साथ रहा. इस दंपति को श्रद्धांजलि देते हुए और कट्टरपंथी विचारों पर उनके द्वारा प्रश्न उठाने की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए हम अपने पाठकों के समक्ष इन पत्रों को लेकर आये हैं.

1856. में लिखा यह पहला पत्र, मुख्य मुद्दे के बारे में बोलता है: एक समाज में शिक्षा और इसकी परिवर्तनशील संभावनाओं पर, जहां सीखने की गुंजाइश हो, सदियों से ब्राह्मणों का एकाधिकार रहा है; जिन्होंने बदले में इस विशेषाधिकार का उपयोग गुलाम बनाने, हानि पहुँचाने और दमन के लिए किया. अपने माता-पिता के घर में, एक बीमारी से उबरने के लिए गयी, सावित्री ने इस पत्र में अपने भाई के साथ एक बातचीत का वर्णन किया है, जो इस दंपत्ति के क्रांतिकारी मूलसिद्धांतों से को पचा नहीं पा रहा है.

अक्टूबर 1856
सच्चाई के अवतार, मेरे स्वामी ज्योतिबा,
सावित्री आपको प्रणाम करती है,

इतने सारे उलटफेर के बाद, अब यह लगता है कि मेरा स्वास्थ्य पूरी तरह से बहाल हो गया है. मेरी बीमारी के दौरान मेरे भाई ने अच्छी देखभाल और बहुत मेहनत की इससे उनकी सेवा और भक्ति भाव का पता चलता है. यह दर्शाना है कि वह वास्तव में कितना प्यार करते हैं. जैसे ही मैं पूरी तरह से स्वस्थ हो जाऊंगी, मैं पुणे आ जाऊंगी. कृपया मेरे बारे में चिंता मत करियेगा. मुझे पता है कि मेरी अनुपस्थिति में फ़ातिमा को बहुत परेशानी होती है, लेकिन मुझे यकीन है कि वह समझ जाएगी और बड़बड़ाएगी नहीं.

हम एक दिन बातें कर रहे थे, मेरे भाई ने कहा, “आप और आपके पति को सही कारण से बहिष्कृत कर दिया गया है क्योंकि आप दोनों अस्पृश्य (महार और मांग) की सेवा करते हैं. अछूत लोग नीच होते हैं और उनकी मदद करके आप हमारे परिवार को बदनाम कर रहे हैं. इसी कारणवश मैं आपको समझाता हूँ कि हमारे जाति के रीति-रिवाजों के अनुसार व्यवहार करें और ब्राह्मणों के निर्देशों का पालन करें. मेरे भाई की इस तरह की बात से माँ परेशान हो गयीं थीं.

वैसे तो मेरे भाई एक अच्छे इंसान हैं, पर वे बेहद संकीर्ण सोच रखते है और इसलिए उन्होंने हमारी कड़ी आलोचना और निंदा करने से परहेज़ नहीं किया. मेरी मां ने उन्हें न सिर्फ फटकारा बल्कि उन्हें अपने होश में लाने की कोशिश की, “भगवान ने तुम्हें एक खूबसूरत जीभ दी है, लेकिन इसका दुरुपयोग करना अच्छा नहीं है!” मैंने अपने सामाजिक कार्य का बचाव किया और उनकी गलतफहमी को दूर करने की कोशिश की. मैंने उससे कहा, “भाई, तुम्हारा मन संकीर्ण है, और ब्राह्मणों की शिक्षा ने इसे और बदतर बना दिया है. बकरियां और गायों जैसे जानवर आपके लिए अछूत नहीं हैं, आप प्यार से उन्हें स्पर्श करते हैं. आप नागपंचमी के दिन जहरीले सांप दूध पिलाते हैं. लेकिन आप महार और माँग को अछूतों के रूप में मानते हैं, जो आपके और मेरे जैसे ही मानव हैं. क्या आप मुझे इसके लिए कोई कारण दे सकते हैं? जब ब्राह्मण अपने पवित्र कर्तव्यों में अपने धार्मिक कर्तव्यों का पालन करते हैं, तो वे आपको भी अशुद्ध और अछूत मानते हैं, वे डरते हैं कि आपका स्पर्श उन्हें दूषित करेगा. वे आपके साथ भी महार जैसा ही व्यवहार करते हैं.” जब मेरे भाई ने यह सुना, तो उनका चेहरा लाल हो गया, लेकिन फिर उसने मुझसे पूछा, “आप उन महारों और मांगों को क्यों पढ़ाते हैं? लोग आपसे दुर्व्यवहार करते हैं क्योंकि आप अछूतों को पढ़ाते हैं. मैं इसे सहन नहीं कर सकता जब लोग ऐसा करने के लिए आपसे दुर्व्यवहार करते हैं और परेशानी पैदा करते हैं. मैं इस तरह के अपमान को बर्दाश्त नहीं कर सकता हूँ.” मैंने उन्हें बताया कि अंग्रेजी का शिक्षण इन लोगों के लिए क्या कर रहा है. मैंने कहा, “सीखने की कमी और कुछ भी नहीं है लेकिन सकल पाशविकता है. यह ज्ञान के अधिग्रहण के माध्यम से ही (वह) अपने निम्न दर्जे से उठकर उच्चतर स्थान प्राप्त कर सकते हैं. मेरे पति एक भगवान की तरह आदमी है वह इस दुनिया की तुलना में परे है, कोई भी उनके समान नहीं हो सकता है वह सोचते हैं कि अछूतों को पढ़ना और स्वतंत्रता प्राप्त करना चाहिए. वह ब्राह्मणों का सामना करते हैं और अछूतों के लिए शिक्षण और शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनके साथ झगड़े करते हैं क्योंकि उनका मानना है कि वे अन्य मनुष्यों जैसे हैं और उन्हें सम्मानित मनुष्यों के रूप में रहना चाहिए. इसके लिए उन्हें शिक्षित होना चाहिए. मैं उन्हें इस ही लिए सिखाता हूँ उसमें गलत क्या है? हां, हम दोनों लड़कियों, महिलाओं, मांग और महारों को पढ़ाते हैं. ब्राह्मण परेशान होते हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे उनके लिए समस्याएं पैदा हो जाएंगी. यही कारण है कि वे हमारा विरोध करते हैं और मंत्र की तरह जाप करते हैं कि यह हमारे धर्म के खिलाफ है. वे हमसे घृणा करते हैं और उनकी हमें बाहर फेंकने की कोशिश हैं और आप जैसे अच्छे लोगों के दिमाग में भी जहर भरते हैं.

“आपको निश्चित रूप से याद होगा कि ब्रिटिश सरकार ने मेरे पति के महान काम के सम्मान के लिए एक समारोह का आयोजन किया था. उनके इस सम्मान से इन नीच लोगों को बहुत जलन हुई थी. मैं आपको यह बताना चाहूंगी कि मेरे पति न केवल भगवान के नाम का अनुसरण करते हैं बल्कि आपके जैसे ही तीर्थयात्रा भी करते हैं. वह वास्तव में भगवान का काम ही कर रहे हैं और मैं उसमें उनकी सहायता करती हूँ. मुझे यह काम करने में मजा आता है, इस तरह की सेवा करके मुझे बहुत खुशी मिलती है इसके अलावा, उन ऊंचाइयों और क्षितिजों को भी दिखाता है जिसपर एक इंसान पहुंच सकता है.”

माँ और भाई मेरी बातें सुन रहे थे. मेरे भाई ने अंततः मेरी बात मान ली, उसने कहा कि वो अपनी बातों के लिए शर्मिंदा है और माफी चाहता है. माँ ने कहा, “सावित्री, तुम्हारी जीभ स्वयं परमेश्वर के शब्द बोल रही होगी. तुम्हारे ज्ञान से भरे शब्दों से हमें आशीष मिली है.” मेरी मां और भाई की इस तरह की सराहना ने मेरे दिल को खुश कर दिया. इससे आप कल्पना कर सकते हैं कि पुणे में ऐसे कई बेवकूफ हैं, जो लोगों के दिमागों में हमारे खिलाफ जहर भरते हैं और फैलाते हैं. लेकिन हम उनसे क्यों डरें और इस महान कार्य को छोड़ें? इसके बजाए अपने कार्य के साथ संलग्न होना बेहतर होगा. हम इन मुसीबतों पर काबू पाएंगे और भविष्य में सफलता हमारी होगी. भविष्य हमारा होगा.

मैं और क्या लिख सकती हूं?

विनम्रता के साथ,
आपकी अपनी,
सावित्री

 

सावित्रीबाई एक कवयित्री

वर्ष 1854 महत्वपूर्ण था क्योंकि सावित्रीबाई ने कविताओं के संग्रह को प्रकाशित किया, जिसे काब्या फुले (कविता के फूल) कहा जाता है.

बावन काशी सुबोध रत्नाकर (शुद्ध रत्नों का महासागर), जो 1891 में मराठी कविता की दुनिया में अत्यधिक सम्मानित हुआ, का एक और संग्रह प्रकाशित हुआ था. (फूले ने मराठी इतिहास की ब्राह्मण व्याख्या की एक ध्वंसकारी आलोचना विकसित की थी. प्राचीन और मध्ययुगीन काल में उन्होंने पेशवा शासकों को चित्रित किया, जिन्हें बाद में अंग्रेजों ने गद्दी से हटाया था, फूले ने उन्हें विनाशकारी और दमनकारी बताया, और सावित्रीबाई ने अपनी जीवनी में उन विषयों को दोहराया.
इन दो संग्रहों के अलावा भारतीय इतिहास पर ज्योतिबा के चार भाषण प्रकाशन के लिए सावित्रीबाई द्वारा संपादित किए गए थे, 1892 में उनके भी कुछ भाषण प्रकाशित किए गए थे. सावित्रीबाई के पत्राचार भी उल्लेखनीय है क्योंकि वे हमें उनके और उस समय की महिलाओं के अनुभवों और जीवन में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं.

1868. दूसरा पत्र एक महान सामाजिक निषेध के बारे में है – एक ब्राह्मण लड़के और एक अस्पृश्य लड़की के बीच प्रेम संबंध; ‘क्रोधित’ ग्रामीणों का क्रूर व्यवहार और सावित्रीबाई ने कैसे बहादुरी से कदम उठाकर हस्तक्षेप करते हुए प्रेमियों के जीवन को बचाया और उन्हें अपने पति ज्योतिबा के संरक्षण और देखभाल में भेजा. 2016 के भारत में सम्मान के लिए की गयी हत्याओं की भयावह वास्तविकता के साथ और ‘लव-जेहाद’ के नफरत से प्रेरित प्रचार के दौर में यह पत्र आज भी बहुत प्रासंगिक है.

29 अगस्त 1868
नायगांव, पेटा खंडाला
सतारा
सच्चाई के अवतार, मेरे स्वामी ज्योतिबा,
सावित्री का प्रणाम!

मुझे आपका पत्र मिला. हम सब यहां सकुशल हैं, मैं अगले महीने के पांचवें दिन तक आऊंगी. इस विषय पर चिंता मत करिये. इस बीच, यहां एक अजीब बात हुई है. किस्सा इस तरह है कि गणेश नाम का एक ब्राह्मण, गांवों में घूमकर धार्मिक संस्कार करता है और लोगों को उनकी किस्मत बताता है. यह उसकी रोज़ी रोटी है. गणेश और शारजा नाम की एक किशोर लड़की, जो महार (अछूत) समुदाय से है, एक दूसरे से प्रेम करने लगे. वह छह महीने की गर्भवती थी जब लोगों को इस प्रकरण के बारे में पता चला. क्रोधित लोगों ने उन्हें पकड़ा, और उन्हें गांव के बीच से घुमाते हुए और मारने की धमकियां देते हुए ले गए.

मुझे उनकी जानलेवा योजना के बारे में पता चला तो मैं मौके पर पहुँची और उन्हें डराकर दूर हटा दिया, और ब्रिटिश कानून के तहत प्रेमियों को मारने के गंभीर परिणामों को इंगित भी किया. उन्होंने मेरी बात सुनने के बाद अपना मन बदल दिया.

सदुभाऊ ने गुस्से में कहा कि कृपालु ब्राह्मण लड़के और अछूत लड़की को गांव से बाहर चला जाना चाहिए. दोनों इस पर सहमत थे. मेरा हस्तक्षेप ने उस युगल जोड़े को बचाया, जो मेरे पैरों पर कृतज्ञता से गिर पड़े और रोने लगे. किसी तरह मैंने उन्हें शान्त किया. अब मैं उन दोनों को आपके पास भेज रहीं हूँ.

और क्या लिखूं?

आपकी अपनी
सावित्री

1877. 1877 में लिखे गया ये आखिरी पत्र है जो एक अकाल का विवरण देता है जिसने पश्चिमी महाराष्ट्र को तबाह कर दिया था. लोग और जानवर मर रहे थे. सावित्री और अन्य सत्यशोधक स्वयंसेवक मदद करने की पूरी कोशिश कर रहे थे. पत्र से ज़ाहिर होता है कि एक निडर सावित्री ने कैसे समर्पित सत्यशोधक की एक टुकड़ी का नेतृत्व किया एक ऐसी परिस्थिति में जब की साहूकारों ने फायदा उठाने की कोई कसर बाकी नहीं रखी थी. वे स्थानीय जिला प्रशासन से मिलीं. यह पत्र एक मर्मभेदक वाक्य पर समाप्त होता है जहां सावित्रीबाई फूले मानवतावादी कार्य के लिए अपनी पूरी प्रतिबद्धता को दोहरातीं हैं.

20 अप्रैल, 1877
ओटुर, जुननर
सच्चाई के अवतार, मेरे स्वामीज्योतिबा,
सावित्री आपको प्रणाम करती है!

वर्ष 1876 चला गया है, लेकिन अकाल नहीं है – यह सबसे अधिक भयानक रूपों में रहता है. लोग मर रहे हैं, जानवर भी मरकर ज़मीन पर गिर रहे हैं. भोजन की गंभीर कमी है जानवरों के लिए कोई चारा नहीं. लोग अपने गांवों को छोड़ने के लिए मजबूर हैं. कुछ लोग अपने बच्चों, उनकी युवा लड़कियों को बेच रहे हैं और गांवों को छोड़ रहे हैं. नदियां, नाले और जलाशय पूरी तरह से सूख गए हैं – पीने के लिए पानी नहीं. पेड़ मर रहे हैं – पेड़ों पर कोई पत्तियां नहीं. बंजर भूमि हर जगह फटी है सूरज कर्कश है मनो फफोले पड़ जायेंगे, भोजन और पानी के लिए रोते हुए लोग मरकर जमीन पर गिर रहे हैं. कुछ लोग जहरीला फल खा रहे हैं, और अपनी प्यास बुझाने के लिए अपने मूत्र को पी रहे हैं. वे भोजन और पीने के लिए रोते हैं, और फिर मर जाते हैं.

हमारे सत्यशोधक स्वयंसेवकों ने लोगों को जरूरत के मुताबिक भोजन और अन्य जान बचाने की सामग्री देने के लिए समितियों का गठन किया है. उन्होंने राहत दस्तों का भी गठन किया है.

भाई कोंडज और उनकी पत्नी उमाबाई मेरी अच्छी देखभाल कर रहे हैं ओटुर शास्त्री, गणपति सखारन, डूंबेर पाटिल, और अन्य आपसे मिलने की योजना बना रहे हैं. यह बेहतर होगा यदि आप सातारा से ओतूर आते और फिर अहमदनगर जाते.

आपको आर. बी. कृष्णजी पंत और लक्ष्मण शास्त्री को याद होंगे. उन्होंने प्रभावित क्षेत्र में मेरे साथ कूच की और पीड़ितों को कुछ मौद्रिक सहायता प्रदान की.

साहूकार स्थिति का शोषण कर रहे हैं. इस अकाल के परिणामस्वरूप कुछ बुरी बातें हो रही हैं दंगे शुरू हो रहे हैं. कलेक्टर ने इस बारे में सुना और स्थिति पर काबू करने के लिए आए. उन्होंने अंग्रेज़ पुलिस अधिकारियों को तैनात किया, और स्थिति को नियंत्रण में लाने की कोशिश की. पचास सत्यशोधकों को पकड़ा गया है. कलेक्टर ने मुझे बात करने के लिए आमंत्रित किया. मैंने कलेक्टर से पूछा कि अच्छे स्वयंसेवकों को झूठे आरोपों के साथ क्यों पकड़ा गया है और बिना किसी कारण के गिरफ्तार किया गया है. मैंने उनसे तुरंत उन्हें रिहा करने के लिए कहा. कलेक्टर काफी सभ्य और निष्पक्ष थे. वे अंग्रेज़ सैनिकों पर नाराज़ हुए और कहा, “क्या पाटिल किसानों ने लूटमार की? उन्हें फ़ौरन आज़ाद करो” कलेक्टर लोगों की की तकलीफ से आहत थे. उन्होंने तुरन्त चार बैल का गाड़ियों पर खाना (जोवार) भिजवाया.

आपने गरीबों और जरूरतमंदों के लिए उदार और कल्याणकारी कार्य शुरू किया है, मैं भी जिम्मेदारी से काम करना चाहती हूँ. मैं आपको आश्वासन देती हूँ कि मैं हमेशा आपकी मदद करती रहना चाहती हूँ इस ईश्वरीय कार्य में जो अधिक से अधिक लोगों की सहायता करे.

मैं और अधिक लिखना नहीं चाहती,

आपकी अपनी,
सावित्री

(इन पत्रों को अ फॉरगॉटन लिबेरेटर, द लाइफ एंड स्ट्रगल ऑफ़ सावित्राबाई फुले, ब्रज रंजन मणि, पामेला सरदार द्वारा संपादित की गयी पुस्तक से साभार लिया गया है)

ग्रंथ सूची:

क्रांतिज्योति: क्रांतिकारी लौ
ब्राह्मण: शिक्षा, संसाधनों और गतिशीलता तक पहुंच सहित समाज और राज्य के सभी सुविधाओं पर एक शक्तिशाली पकड़ वाले पुरोहित, “ऊपरी” जाति (ब्राह्मणों के रूप में एक दूसरे के रूप में वर्तनी)
महार: महार एक भारतीय जाति है जो मोटे तौर पर महाराष्ट्र राज्य और पड़ोसी क्षेत्रों की 10% आबादी का हिस्सा हैं. 20 वीं शताब्दी के मध्य में समाज सुधारक बी. आर. अम्बेडकर के नेत्रित्व में महार समुदाय के अधिकांश लोगों ने बौद्ध धर्म को अपना लिया था.
मांग: गुजरात (गुजरात और राजस्थान) में मांग (या मातंग-मिनिमाडिग) समुदाय एक भारतीय समुदाय है जो ऐतिहासिक रूप से निम्न-स्तर या अपमानजनक तौर पर ‘अछूत’ कहते हैं इनमें गांव के संगीतकारों, मवेशी का बधिया करने वाले, चमड़े का संसाधन करने वाले, दाइयां, फांसी देने वाले शामिल हैं. आज उन्हें अनुसूचित जाति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिन्हें पहले अछूत कहा जाता था.
सत्यशोधक समाज: 24 सितंबर, 1873 को ज्योतिराव फुले द्वारा स्थापित एक समाज. यह एक समूह के रूप में शुरू किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य शूद्र और अस्पृश्य जातियों को शोषण और उत्पीड़न से मुक्त कराना था.
शूद्र: कठोर जातिय हिंदू व्यवस्था के तहत चौथी जाति; इन्हें मनु स्मृति में और अधिक कठोर बना दिया गया
अति-शूद्र: इस श्रेणी के अंतर्गत सूचीबद्ध अधिकांश समूह अछूतों के अधीन आते हैं, जिनका उपयोग जाति प्रथा के ग्रस्त हिंदू समाज में सबसे अधिक विषम कार्यों के लिए किया जाता था लेकिन जाति व्यवस्था के भाग के रूप में नहीं माना जाता था.

कैसे लड़कियों के लिए शिक्षा का प्रबंध किया गया

फूले दंपत्ति ने विशेष रूप से शूद्र और अतिशूद्र जातियों लड़कियों के लिए स्कूलों को शुरू करने का फैसला किया, लेकिन इसमें अन्य लोगों को भी शामिल किया गया ताकि कक्षा में सामाजिक एकजुटता का प्रयास किया जा सके. पुणे में भदिवेड़ा को इस कार्य के लिए चुना गया, आज वहाँ एक बैंक है. इस ऐतिहासिक इमारत को पुनः प्राप्त करने के लिए बहुजनों के बीच एक आंदोलन छिड़ा हुआ है. जब फूले दंपति को कठोर प्रतिरोध और बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा था, तो पुणे के व्यापारी उस्मान शेख ने उन्हें आश्रय दिया. शेख उस्मान की बहन, फातिमा सावित्रीबाई की पहली शिक्षक सहकर्मी थीं और स्कूल चलाने वाली ये दोनों प्रशिक्षित शिक्षिका थीं. 1848 में नौ क्षात्राओं के साथ स्कूल शुरू हुआ.

सदाशिव गोवंडे ने अहमदनगर से किताबों का योगदान दिया. यह स्कूल लगभग छह महीने तक चलता रहा और फिर इसे बंद कर दिया गया. एक और इमारत ढूँढी और कुछ महीने बाद स्कूल फिर से खोला गया. युवा जोड़े ने लगभग सभी वर्गों के गंभीर विरोध को झेला. सावित्रीबाई हर रोज स्कूल जाते समय गहन उत्पीड़न के अधीन थी. जब वो रास्ते से गुज़रतीं थीं तो उनके ऊपर पत्थर, कीचड़ और गंदगी फेंकी जाती थी. उन्हें अक्सर रूढ़िवादी विश्वासों वाले पुरुषों के समूहों, जो महिलाओं की शिक्षा का विरोध किया करते थे, द्वारा अपशब्द कहे जाते थे. गाय के गोबर सहित गंदगी ऊपर फेंकी जाती थी. फुले उन्हें आशा, प्यार और प्रोत्साहन देती रहीं. वे स्कूल में एक पुरानी साड़ी पहन कर जाती थीं और स्कूल में पहुंचने के बाद साथ लायी एक अतिरिक्त साड़ी से बदल लिया करतीं थीं. दंपती और उनके साथियों ने बेहद साहस और कुशाग्रता से प्रतिरोध को खंडित किया. आखिरकार, उन पर दबाव कम हुआ जब उन्होंने एक उत्पीड़न करने वाले को सड़क पर एक थप्पड़ मार दिया.

जब हिंदू ब्राह्मणवादी पदानुक्रम जो महिला शिक्षा के मुख्य विरोधी थे, समझ गये कि फूले दंपत्ति आसानी से नहीं मानेगे तो वे ज्योतिबा के पिता के पास पहुंच गए. फुले के पिता गोविंदराव पर यह समझाने के लिए कि उनका बेटा गलत रास्ते पर था, और वह जो कर रहा था वह धर्म के खिलाफ था, ब्राह्मणों ने तीव्र दबाव डाला. अंत में, जब पानी सर से ऊपर चला गया तब फुले के पिता ने भी उन्हें 1849 में घर छोड़ने के लिए कहा. सावित्री ने अपने पति का साथ दिया, विरोध और कठिनाइयों का सामना किया और फूले को अपना शैक्षिक कार्य जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया.

हालांकि, उनके अग्रणी कदम ने कुछ समर्थन मिला जैसे कि किताबों की ज़रूरतें एक शुभचिंतक के माध्यम से पूरी हुई; एक मुस्लिम ने बड़ा सा घर दिया जिसमें दूसरे स्कूल 1851 में को शुरू किया गया. मोरो विठ्ठल वाल्वेकर और देओराव थॉसर ने स्कूल की सहायता की. मेजर कैंडी, पुणे के एक शिक्षाविद ने किताबें भेजीं. ज्योतिराव ने यहां बिना वेतन के काम किया और बाद में सावित्रीबाई को प्रभारी बनाया गया. स्कूल कमेटी ने एक रिपोर्ट में कहा, “विद्यालय में निधियों की स्थिति के कर्ण कम वेतन वाले शिक्षकों की नियुक्ति करने के लिए समिति मजबूर है, जो जल्द ही बेहतर नौकरी प्राप्त करते ही इस विद्यालय को छोड़ देंगे… विद्यालय की मुख्य शिक्षिका सावित्रीबाई ने पारिश्रमिक के बिना स्वयं को स्वेच्छा से समर्पित कर दिया है. हमें उम्मीद है कि इस देश के लोगों को महिला शिक्षा के फायदे में जागृत किया जाएगा और वे उन सभी योजनाओं में मदद करेंगे जो लड़कियों की शिक्षा को सुनिश्चित करेगी.”

16 नवंबर, 1852 को, सरकार के शिक्षा विभाग ने फूले दंपत्ति को एक सार्वजनिक सम्मान देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया, जहां उन्हें शॉल से सम्मानित किया गया.

12 फरवरी, 1853 को, स्कूल की सार्वजनिक रूप से जांच की गई. घटना की स्थिति की रिपोर्ट: “लड़कियों को पढ़ने और लिखने के खिलाफ पूर्वाग्रह का खत्मा शुरू हो गया है… कर्मचारियों के अच्छे आचरण और ईमानदारी जो लड़कियों को स्कूल से घर और घर से स्कूल ले जाते थे और घर वालों का उपबोधन और शिक्षकों के सौहार्दपूर्ण ध्यान के कारण लड़कियों का स्कूल के प्रति प्यार बना हुआ है और और वे ख़ुशी से उसकी ओर भागी आती हैं.”

सावित्रीबाई की एक दलित छात्रा मुक्ताबाई ने एक उल्लेखनीय निबंध लिखा, जो 1855 में द्यानोदय समाचार-पत्र में प्रकाशित हुआ था. उनके निबंध में, मुक्ताबाई कथित रूप से तथाकथित अछूतों की दुर्दशा का वर्णन करती हैं और ब्राह्मण्यवादी धर्म की अपमानजनक और अमानवीकरण के लिए गंभीर रूप से आलोचना करते हैं.
मूल रूप से मराठी भाषा में लिखे सावित्री बाई और ज्योतिबा फुले के पत्राचार आप यहाँ पढ़ सकतें हैं –

सावित्रीबाई फुले समग्र वाङ्_मय

 

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