Site icon CJP

गणपति उत्सव पर देश भर में धार्मिक एकता का जश्न

एक तरफ़ देश में हिंसा और नफ़रत का माहौल उफ़ान पर है तो दूसरी तरफ़ गणेश चतुर्थी के अवसर पर देश के अनेक हिस्सों से साझा जश्न की ऐसी कहानियां सामने आई हैं जिसमें हिंदू-मुसलमानों ने साथ मिलकर त्योहार की ख़ुशी बांटी है.

ऐतिहासिक रूप से बाल गंगाधर तिलक ने अवाम को एकजुट करने के लिए गणेश चतुर्थी को सार्वजनिक उत्सव का रूप दिया था. आज भी ये महाराष्ट्र राज्य का सबसे बड़ा त्योहार है हालांकि आस्था की ये धनक एकता के रंग में मिलकर पूरे देश में गूंजती है. इस साल भी गणपति पूजा का आयोजन और विसर्जन आपसी भाईचारे, सहिष्णुता और सद्भावना के लिहाज़ से काफ़ी ख़ास रहा है. नेता, अभिनेता से लेकर आमजन और विभिन्न संगठनों तक अल्पसंख्यक समुदायों ने भी इस उत्सव में अपनी भूमिका निभाकर देश को प्यार का नायाब पैग़ाम दिया है. 

नफ़रत, हिंसा और निराशा के समय में आपसी मेलजोल की सदियों पुरानी विरासत को संजोना बेहद ज़रूरी है. मज़हबी एकता और सद्भाव भारतीय संविधान और धर्मनिरपेक्षता की नींव हैं. भाईचारे की इन नायाब कहानियों के ज़रिए हम नफ़रत के दौर में संघर्ष के हौसले और उम्मीद को ज़िन्दा रखना चाहते है. हमारी #EverydayHarmony मुहिम देश के हर हिस्से से एकता की ख़ूबसूरत कहानियों को सहेजने की कोशिश है. ये कहानियां बताती हैं कि कैसे बिना भेदभाव मेलजोल के साथ रहना, मिलबांटकर खाना, घर और कारोबार हर जगह एकदूसरे की परवाह करना हिंदुस्तानी तहज़ीब की सीख है. ये उदाहरण साबित करते हैं कि सोशल मीडिया और न्यूज़ चैनल्स के भड़काऊ सियासी हथकंड़ों के बावजूद भारतीयों ने प्रेम और एकता को चुना है. आईए! हम साथ मिलकर भारत के रोज़मर्रा के जीवन की इन कहानियों के गवाह बनें और हिंदुस्तान की साझी तहज़ीब और धर्म निरपेक्ष मूल्यों की हिफ़ाज़त करें! नफ़रत और पूर्वाग्रह से लड़ने के सफ़र में हमारे साथी बनें! डोनेट करें

ईसाई और मुसलमान समुदाय में गणपति उत्सव की अलख

गणपति पूजा के आयोजन में मूर्तिकला के रंगबिरंगे व्यापार की अहम भूमिका है जिसमें मुसलमान क़ौम के भी एनेक मेधावी कलाकार सक्रिय हैं. मुंबई के भयांदर में मोहम्म्द कौसर शेख़ एक ऐसे ही कलाकार हैं जो पिछले 20 वर्षों से गणेश की मूर्तियां बनाने का काम कर रहे हैं. क्विंट की रिपोर्ट के अनुसार 40 वर्षीय कौसर पर्यावरण का लिहाज़ करते हुए इको-फ्रेंडली मूर्तियां गढ़ते हैं जिससे वातावरण को कोई नुक़सान पहुंचने का डर नहीं होता है. गणपति के दिन के लिए उनका सम्मान और नज़रिया आपसी सद्भाव की ख़ूबसूरत मिसाल है. 

इसी तरह गोवा में भी उत्सव का अनोखा नज़ारा देखने को मिला. यहां कथोलिक संप्रदाय की एक डोंगी में सवार हिंदू भक्त ने गणपति विसर्जन किया है जिसकी तस्वीर को सोशल मीडिया पर ख़ूब सराहा जा रहा है. इस डोंगी पर संत फ़्रांसिस का नाम उकेरा गया है जबकि इसपर बैठकर एक श्रद्धालु बड़े प्यार से गणपति विसर्जन कर रहा है. 

अल्पसंख्यक संगठनों से मिला अपार सहयोग

इसी क्रम में सबरंग इंडिया ने शांति और सद्भाव क़ायम रखने की एक अन्य कोशिश पर रौशनी डाली है. इस ख़बर के अनुसार मुंबई में कुछ मुसलमान समूहों ने पैग़ैम्बर मोहम्मद साहब के जन्मदिन यानि मिलादुन्नबी का जलूस 29 सितंबर के बजाय 28 सितंबर को आयोजित करने का फ़ैसला लिया है क्योंकि 28 सितंबर को इसका गणेश चतुर्थी से टकराव होने का ख़तरा था. 

इन अल्पसंख्यक समूहों में ख़िलाफ़त केमेटी का भी नाम है जो कि अंग्रेज़ों के दौर में ख़िलाफ़त आंदोलन के तहत गठित की गई थी. ग़ौरतलब है कि ख़िलाफ़त कमेटी देश में मिलादुन्नबी का सबसे बड़ा जलूस आयोजित कराती रही है.  

दायजीवर्ल्ड की ख़बर के अनुसार कर्नाटक के बेलगावी शहर में भी मुसलमानों ने जश्न-ए-मिलादुन्नबी के जलूस के लिए पूजा के बाद का दिन मुक़र्रर किया है. बेलागावी में पिछले 119 सालों से गणपति उत्सव बेहद धूमधाम से मनाया जाता रहा है जिसके मद्देनज़र मुसलमान संगठन अंजुमन-ए-इस्लाम के धार्मिक नेताओं ने ये फ़ैसला लिया है कि वो मिलादुन्न्बी का जलूस 1 अक्टूबर को निकालेंगें.      

मुसलमान परिवारों ने भी मनाया गणपति उत्सव

महाराष्ट्र टाइम्स के मुताबिक़ बारामती में एक मुस्लिम शेख़ परिवार पिछले आठ सालों से हर गणपति उत्सव पर गणेश और गौरी की स्थापना करवाता है. इस वर्ष भी शाहबुद्दीन सिकंदर शेख़ के परिवार ने गंगा जमुनी तहज़ीब की एक बेमिसाल परिपाटी क़ायम कर देश को क़ौमी एकता का संदेश दिया है. 

जबकि ABP Live की सूचना के अनुसार अलीगढ़ में एक परिवार ने पूरे धार्मिक नियम-क़ायदों के साथ गणपति पूजा में हिस्सा लिया है. ये उत्सव यक़ीनन दूसरी क़ौमों को एकता और परस्पर प्यार की भावना से बांधने की कोशिश है जिससे वो भी अपने से अलग धर्मों के त्योहारों में ऐसा ही जोश, ख़ुशी और सहयोग दिखाएं. 

गणेश चतुर्थी का उत्सव मनाने वाले परिवारों की श्रृंखला में बॉलीवुड के भी अनेक परिवार शामिल हैं. रूमानियत के बादशाह शाहरूख़ ख़ान ने भी गणपति पूजा पर अपने बड़े दिल औऱ ऊंची सोच का परिचय देते हुए मुहब्ब्त का परचम लहराया है. 

भारत जैसे विविध संस्कृति वाले देश में जहां मज़हब की भावना लोगों के रगों में शामिल है, वहां तरक़्क़ी के लिए ये ज़रूरी है कि सभी मज़हब के अनुयायी दूसरी आस्थाओं के लिए उदारता का परिचय दें. ये बात हिंदू और मुसलमान दोनों ही क़ौमों पर एक बराबर लागू होती है.  

Image Courtesy: ekbiharisabparbhari.com

और पढ़िए –

वाराणसी: नौ दिवसीय शान्ति सद्भावना पदयात्रा का शानदार आगाज़

उत्तर प्रदेश का ऐतिहासिक शहर चुनार हिंदू मुस्लिम एकता की मिसाल

वाराणसी: देश की एकता और सद्भाव के लिए सत्संग और पदयात्रा

शिबमंदिर की खीर में है मज़हबी एकता का स्वाद