Site icon CJP

पारंपरिक बुनाई उद्योग की रक्षा के लिए राष्ट्रव्यापी आंदोलन का समय आ गया है

कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन के मद्देनजर उद्योग की स्थिति पर सीजेपी ने रिपोर्ट जारी की। इस अवसर पर बुनकर, कार्यकर्ता और स्कॉलर्स एक साथ आए, और अधिक मजबूत नीतियों के साथ-साथ बुनकरों और कारीगरों को सशक्त बनाने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान की वकालत की।

31 जनवरी, 2022 को, हमारे राष्ट्रपिता और भारत के पारंपरिक कपड़ा उद्योग के एक बड़े प्रस्तावक महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के ठीक एक दिन बाद, सिटीजंस फॉर जस्टिस एंड पीस (सीजेपी) ने पूर्वांचल (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में पारंपरिक बुनाई उद्योग की स्थिति पर एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट का शीर्षक ‘पूर्वांचल: साइलेंस ऑफ द लूम्स’ वर्षों की खराब नीतियों, बढ़ती सांप्रदायिक हिंसा और हाल ही में, इस क्षेत्र में बुनकरों और संबद्ध गतिविधियों में लगे लोगों के जीवन और आजीविका पर कोविड -19 प्रेरित लॉकडाउन के प्रभाव का पता लगाता है।रिपोर्ट को सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता, कपड़ा विशेषज्ञ और शिल्प एक्टिविस्ट लैला तैयबजी द्वारा ऑनलाइन लॉन्च किया गया था, जो दस्तकार के संस्थापकों में से एक हैं, जो 1981 में स्थापित एक निजी गैर-लाभकारी गैर सरकारी संगठन है, जो पारंपरिक भारतीय शिल्पकारों का समर्थन करने के लिए काम कर रहा है। उनमें से कई महिलाएं और गांव आधारित, शिल्पकारों को आर्थिक मुख्यधारा में अपना स्थान वापस पाने में मदद करने के उद्देश्य से मदद कर रहा है।

तैयबजी ने कहा, “विभिन्न राजनीतिक दलों के नेतृत्व वाली सरकारों ने स्वतंत्रता के बाद पहले दस वर्षों के अपवाद के साथ इस क्षेत्र को दशकों तक नीचे जाने दिया है, जब खादी, और हथकरघा और स्वदेशी के बारे में गांधी का संदेश अभी भी गूंज रहा था,” तैयबजी ने कहा, “देखो पहले कुछ पंचवर्षीय योजनाओं में बजटीय आवंटन, और फिर देखें कि यह आज क्या है। यह शर्मनाक और दयनीय है!”

उन्होंने कहा, “कुछ सदियों पहले एक समय था जब भारत ने दुनिया को कपड़े पहनाए थे। हम इसे फिर से देख सकते हैं कि कैसे एक बार फिर से ग्रोइंग क्लाइमेट है जहां तेजी से फैशन से हाथ से बने, टिकाऊ कपड़ों में बदलाव हो रहा है। हमारे पास कुशल क्रिएटर्स हैं और अब उनमें निवेश करने का, उन्हें भारत की अनूठी संपत्ति के रूप में प्रदर्शित करने का समय है।”

श्यामा सुंदरी, एक प्रसिद्ध कपड़ा विशेषज्ञ, जो दस्तकार आंध्र की समन्वयक, पॉलिसी रिसर्च और एडवोकेसी भी हैं, भी रिपोर्ट जारी करने के वक्त एक विशेष अतिथि थीं।

उन्होंने कहा, “पिछले एक दशक में हथकरघा की गिरावट को देखना दिल दहला देने वाला है। दुर्भाग्य से, मैं यह नहीं कह सकती कि मैं निष्कर्षों से स्तब्ध हूं। जब एक करघा बंद हो जाता है, तो पूरे परिवार का अस्तित्व दांव पर लग जाता है क्योंकि वे सभी एक इकाई के रूप में काम करते हैं। आज सब कुछ उनके नियंत्रण से बाहर है और यार्न की बढ़ती कीमतें केवल संकट को बढ़ा रही हैं।” सुंदरी को लगता है कि कौशल विकास, रोजगार सृजन और प्रवास सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और हमें बेहतर नीतियों की जरूरत है जो इन तीनों पर ध्यान केंद्रित करें।

स्कॉलर और कपड़ा उद्योग विशेषज्ञ, डॉ वसंती रमन, जो इस परियोजना की मार्गदर्शक में से एक थीं, ने कॉरपोरेट घरानों के असली एजेंडे पर प्रकाश डाला, जो अब उद्योग में बड़ी संख्या में प्रवेश कर चुके हैं और पारंपरिक संरचना बदल रहे हैं। “दुर्भाग्य से, खराब नीतियां और कॉर्पोरेट कल्चर कारीगर उद्योग को खत्म करना चाहते हैं और बुनकरों और कलाकारों को दिहाड़ी मजदूरों के लिए कम करना चाहती है।

उन्होंने बुनाई उद्योग में लिंग भूमिकाओं के संबंध में हमारी रिपोर्ट के प्रमुख निष्कर्षों में से एक पर प्रकाश डाला और कहा, “महिलाओं का काम नजरअंदाज किया जाता है और आमतौर पर भुगतान नहीं किया जाता है। लेकिन उद्योग उनके श्रम के बिना जीवित नहीं रह सकता।”

सोशल साइंटिस्ट और कार्यकर्ता डॉ. मुनिजा खान के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की सीजेपी टीम ने सुनिश्चित किया कि हम महिला रेस्पॉन्डेंट्स से बात करें और उनकी दुर्दशा पर प्रकाश डालें। सात ऐसी महिलाएं जिनका काम बुनाई से लेकर स्टोन लगाने, साड़ी काटने और पॉलिश करने जैसी संबद्ध गतिविधियों तक है, वाराणसी से रिपोर्ट विमोचन समारोह में शामिल हुईं और वास्तव में दिल दहला देने वाली कहानियों को साझा किया।

सरैया की एक महिला बुनकर कैसर जहां ने कहा, “हमारी हालत बहुत खराब है; ज्यादातर लोग दिन में एक बार ही खाना खाते हैं। ज्यादातर माताएं चावल में सिर्फ नमक डालकर अपने बच्चों को खिलाती हैं हमारे वेतन में काफी कमी आई है।”

“महिलाएं उद्योग की रीढ़ हैं, लेकिन हमारे पास कोई काम नहीं है। मुझे और मेरी बेटी को घरेलू नौकर के रूप में काम भी नहीं मिल रहा है; अगर हम करते हैं तो वेतन बहुत कम है। हमारे पुरुष दिहाड़ी मजदूरी कर रहे हैं, कुछ रिक्शा चला रहे हैं,”अंजुम आरा ने कहा, जिनके बेरोजगार बेटे काम की तलाश में सूरत जाने के लिए मजबूर थे।

अनवरी बेगम ने अफसोस जताया, “मेरा एक लड़का बीमार है, दूसरा दिहाड़ी मजदूर के रूप में काम करता था लेकिन उसकी नौकरी चली गई। मेरी बेटियाँ साड़ियों पर स्टोन लगाने का काम करती थीं, लेकिन अब उनके पास भी कोई काम नहीं है।”

डॉ. मुनीज़ा खान ने आगे उदाहरण दिया कि कैसे महिलाओं, जो अक्सर सामाजिक-सांस्कृतिक कंडीशनिंग के तहत काम करती हैं, ने प्रतिक्रिया दी, जब टीम ने उनसे पहली बार संपर्क किया। “कुछ लोग हमसे सीधे बात करने से मना कर देते थे और जोर देकर कहते थे कि हम घर के पुरुष बात करते हैं। लोग इतने रूढ़िवादी हैं कि हम अक्सर छोटी लड़कियों को हिजाब पहने हुए पाते हैं,” डॉ खान ने याद करते हुए कहा, “जब हमने पांच या छह साल की उम्र की कुछ लड़कियों की तस्वीरें लेने की कोशिश की, तो उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया कि लड़कियों का फोटो खिंचवाना पाप है!”

तब टीम में अन्य चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा क्योंकि हमने वाराणसी (13 स्थानों), गोरखपुर (रसूलपुर, पुराना गोरखनाथ), आजमगढ़ (मुबारकपुर, इब्राहिमपुर, शाहपुर, मऊ (घोसी, मधुबन) में 204 रेस्पॉन्डेंट्स, 37 वीडियो साक्षात्कार और 19 ऑडियो-साक्षात्कार किए)। यह पूरी कवायद 2020-21 में कई महीनों में फैली हुई थी। डॉ खान ने याद किया, “कुछ लोगों ने सोचा कि हम एनआरसी से हैं और उत्पीड़न के डर से अपने दरवाजे बंद कर लिए।”

सीजेपी सचिव तीस्ता सीतलवाड़ ने इसे सारांशित करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि सभी भारतीय इस उद्योग को बचाने के लिए एक साथ आएं जो हमारे देश की अनूठी विरासत का प्रतिनिधित्व करता है। “इस रिपोर्ट को एक अभियान शुरू करना चाहिए जो न केवल नीतिगत अज्ञानता को संबोधित करता है बल्कि इस क्षेत्र के लिए बजटीय आवंटन में कमी भी करता है। हमें बुनकरों और छोटे उद्यमों को सशक्त बनाने की जरूरत है ताकि वे सही मायने में स्वतंत्र हो सकें, ”सीतलवाड़ ने कहा। उन्होंने गृहस्थों (मास्टर बुनकरों) और गद्दीदारों (दुकान मालिकों) से भी आग्रह किया कि वे महिला श्रमिकों सहित बुनकरों और कारीगरों को सम्मानजनक वेतन देने के लिए प्रतिबद्ध हों।

पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ी जा सकती है।

Related: